Bihar Weather Update: बिहार में बढ़ने लगी तपिश, 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, अलर्ट जारी
Advertisement

Bihar Weather Update: बिहार में बढ़ने लगी तपिश, 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, अलर्ट जारी

Bihar Weather Update: साल 2019 के गर्मी के महीने में अचानक तपिश बढ़ने और लू की वजह से कुछ घंटों के ही अंदर ही कई लोगों की जान चली गई थी.

 बिहार में बढ़ने लगी तपिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: Bihar Weather News अप्रैल महीने के दो हफ्ते बीत चुके है. लेकिन सूबे के लोगों को अब तक गर्मी का एहसास नहीं हुआ है. वहीं, मौसम विभाग (Meteorological Department) की जानकारी के अनुसार, अगले दो हफ्ते में गर्मी के लिहाज से काफी गरम होने वाले हैं. बिहार के 38 जिलों में से 14 जिलों में  हिट वेव की आशंका है और अब लोगों को हवा में भी गर्मी का एहसास होगा. साथ हीं, एक तरह से लू जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

दरअसल, राज्य के दक्षिणी मध्य और दक्षिणी पश्चिम जिलों में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. हालांकि, उत्तर बिहार के जिलों यानि मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी के लोगों के लिए राहत मिलने की संभावना है.  

ये भी पढे़ंः Bihar Weather Update: अगले 24 घंटों तक मौसम में नहीं होगा ज्यादा बदलाव, 38 डिग्री के आसपास बना रहेगा तापमान

वहीं, दूसरी ओर औरंगाबाद, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, बक्सर, लखीसराय, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, जहानाबाद और अरवल जिलों के लोगों को अब सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि सुबह 10 बजे से लेकर शाम तक गर्म हवा की स्थिति बनी रह सकती है. 

जानकारी के अनुसार, पटना में कल सामान्य से पारा दो डिग्री के ऊपर रहा और  बिहार में हीट वेव के हालात के बाद 14 अप्रैल से राज्य के दक्षिण हिस्सों में पूरवा हवा बहने के आसार है. दरअसल, बिहार में गर्मी के दौरान अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है. 

बता दें कि साल 2019 के गर्मी के महीने में अचानक तपिश बढ़ने और लू की वजह से कुछ घंटों के ही अंदर ही कई लोगों की जान चली गई थी. लिहाजा दक्षिणी मध्य और दक्षिणी पश्चिम जिलों में रहने वालों लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.