बिहार: पटना, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर में जहरीली हुई हवाएं, AQI 300 के पार
Advertisement

बिहार: पटना, भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर में जहरीली हुई हवाएं, AQI 300 के पार

पटना (Patna) के चार में से तीन इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब की श्रेणी में है, जबकि एक इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब कटेगरी में है.

पटना में AQI 300 के पार.

Patna: बिहार (Bihar) में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रमुख शहरों में प्रदूषण (Pollution) की स्थिति भी बेहद खराब होते जा रही है. पटना (Patna) के चार में से तीन इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब की श्रेणी में है, जबकि एक इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब कटेगरी में है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार 
पटना के इको पार्क (Eco Park) के पास AQI 348, यानी बहुत खराब (Very Poor) की कटेगरी में है. वहीं, बीआईटी मेसरा (Bit Mesra) के पास AQI 325 वेरी पुअर कटेगरी में है. इसके अलावा, डीआरएम दानापुर (DRM Danapur) के पास भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 346 पर, यानी बहुत खराब की श्रेणी में दर्ज किया गया है. जबकि एसकेएम पार्क (SKM Park) के पास AQI 284 खराब श्रेणी में है. 

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: बिहार में 100 के पार पेट्रोल, जानें अपने-अपने शहरों का भाव

गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर में ये है स्थिति 
गया (Gaya) में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब स्तर पर दर्ज किया गया है. यहां एक्यूआई 279 है. वहीं, मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में वायु गुणवत्ता बहुत खराब है और यहां एक्यूआई 301 है. इसके अलावा, भागलपुर (Bhagalpur) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 308 पर है जो बेहद खराब है.

ये है मौसम का मिजाज 
पटना में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां 10 से 15 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी. जबकि गया में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. भागलपुर में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी हवाएं 10 से 15 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेंगी. वहीं, मुजफ्फरपुर का अधिकतम टेम्पेरेचर 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम टेम्पेरेचर 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां बारिश की संभावना नहीं है.

Trending news