Bihar में उपचुनाव की 'जंग' खत्म, 2 सीटों पर हुई करीब 50 प्रतिशत वोटिंग
Advertisement

Bihar में उपचुनाव की 'जंग' खत्म, 2 सीटों पर हुई करीब 50 प्रतिशत वोटिंग

 बिहार विधानसभा (Bihar Assembly)  ​का उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. दो सीट तारापुर और रिजर्वड सीट कुशेश्वर स्थान पर वोट डाले गए. इसके साथ ही 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. 

Bihar में उपचुनाव की 'जंग' खत्म (फाइल फोटो)

Patna: बिहार विधानसभा (Bihar Assembly)  ​का उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. दो सीट तारापुर और रिजर्वड सीट कुशेश्वर स्थान पर वोट डाले गए. इसके साथ ही 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. दोनो सीटों पर औसत वोटिंग 49.59 फीसदी रही. तारापुर में 50.04 फीसदी वोट पड़े तो आरक्षित सीट कुशेश्वर स्थान में थोड़े कम वोट 49 फीसदी डाले गए. आम चुनाव 2020 में तारापुर में  54.43 फीसदी और 2015 में  51.15 प्रतिशत वोट डाले गए थे जबकि कुशेश्वरस्थान में 2020 में 55.8 फीसदी और 2015 में 52.60 फीसदी वोट पड़े थे.

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास  (H R Srinivas) ने बताया कि बिहार का उप-चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न  हुआ. छिटपुट घटनाएं भी नहीं हुई. जानकारी देते हुए एच आर श्रीनिवास ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किए गए है. 25 कंपनी सेंट्रल फोर्सेज की तो BMP की 6  कंपनियां लगाई गई थी. 

RJD के आरोप पर एच आर श्रीनिवास ने कहा कि आयोग के समक्ष जो एविडेंस के रूप में वीडियो फुटेज सौंपा गया है, उसकी जांच की जा रहीं है. फिलहाल अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी.जांच चल रही है.वीडियो खंगालने के बाद इस पर बात होगी.

उप-चुनाव की वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी. इसके लिए भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए है.मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया है कि काउंटिंग सेंटर पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए है.सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है.उन्होने कहा कि कुशेश्वर स्थान पर गिनती के लिए कुल सोलह टेब बनाए गए है. 14 टेबल ईवीएम और 2 पर बैलेट पेपर की गिनती होगी.जबकि,तारापुर में कुल 19 टेबल बनाए गए है. तारापुर में 14 टेबल पर ईवीएम और 5 टेबल पर बैलेट पेपर की गिनती की जायेंगी. उन्होने बताया कि गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी.सबसे पहले सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी.

ये भी पढ़ें: Bihar By-Election: पहले 2 घंटे में 5 प्रतिशत मतदान, 7 बजे तक EVM में बंद होगी 17 उम्मीदवारों की किस्मत

वहीं, बिहार पुलिस हेडक्वार्टर एडीजी जितेन्द्र सिंह गंगवार ने बताया कि मतदान के दौरान कही कोई घटनाएं नहीं हुई. शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कुशेश्वर स्थान से 25 हथियार और  तारापुर में 339 लाइसेंसी हथियार जब्त किए. सभी बूथों पर हथियार बन्द जवान तैनात हुए थे.1200 बिहार पुलिस तैनात किए गए थे. 1600 कर्मी लगाए गए. उन्होने बताया है कि मतदान के दौरन तारापुर में एक और कुशेश्वरस्थान में 11 लोगों गिरफ्तारी की गई है. एडीजी जेएस गंगवार ने बताया कि किसी तरह की अन्य सामान बरामद नहीं किया गया है. 

 

Trending news