बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग से पीछे हटी नीतीश कुमार सरकार, जानिए क्यों
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar995113

बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग से पीछे हटी नीतीश कुमार सरकार, जानिए क्यों

बिहार सरकार (Bihar Government) काफी समय से केंद्र सरकार से विशेष राज्य की मांग कर रही है. इसी बीच योजना एवं विकास विभाग के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव (Bijendra Prasad Yadav) ​ने इसको लेकर बड़ा बयान दे दिया है.

मंत्री बिजेंद्र प्रसाद का बड़ा बयान.(फाइल फोटो)

Patna: बिहार सरकार (Bihar Government) काफी समय से केंद्र सरकार से विशेष राज्य की मांग कर रही है. इसी बीच योजना एवं विकास विभाग के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव (Bijendra Prasad Yadav) ​ने इसको लेकर बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो कब तक विशेष राज्य का हक मांगते रहेंगे. 

'कब तक करेंगे मांग"

विशेष राज्य की मांग को लेकर बात करते हुए योजना एवं विकास विभाग के मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि कब तक हम केंद्र से बिहार के लिए विशेष राज्य की मांग करते रहेंगे. इस बात को 7-8 साल हो गए हैं. ऐसे में हम अब इससे आगे बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें: BJP नेता Jitram Munda की गोली मारकर हत्या, अर्जुन मुंडा बोले-'पहले से ही थी हमले की आशंका'

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने अब नीति आयोग को पत्र लिख कर विशेष सहायता मांगा हैं. राज्य सरकार को इस समय हर सत्र में मदद की जरूरत हैं. इसके अलावा उन्होंने साफ़ कहा कि केंद्र सरकार ने कहा है कि वो अब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देंगे. 

ये भी पढ़ें: UPSC Topper शुभम कुमार ने खोला सफलता का राज, बचपन में ही समझ गए थे ये अहम बात

काफी समय से उठती रही है मांग 

बिहार को काफी समय विशेष राज्य दर्जा देने की मांग चल रही है. बता दें कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Inderjeet Singh) ने लोकसभा (Loksabha) में कहा कि नीति आयोग (Niti Ayog) की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार देश का सबसे पिछड़ा राज्य है. आयोग की रिपोर्ट के अनुसार 115 क्षेत्रों में बिहार को 100 में से 52 अंक मिले हैं जोकि देश मे सबसे कम हैं. 

Trending news