BSEB Bihar Board 12th Exam 2022: गणित में इन चैप्टर्स पर करें फोक्स, मिलेंगे अच्छे नंबर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1078607

BSEB Bihar Board 12th Exam 2022: गणित में इन चैप्टर्स पर करें फोक्स, मिलेंगे अच्छे नंबर

प्रोफेसर केसी सिन्हा के मुताबिक ऑब्जेक्टिव फॉर्मूला बेस्ड होता है यानि जो सवाल पूछे जाते हैं वो अधिकतर फॉर्मूला के जरिए ही सुलझाए जा सकते हैं. 

 (फाइल फोटो)

पटना: BSEB Bihar Board 12th Exam 2022 बिहार में इंटर की परीक्षा की शुरुआत होने वाली है. 1 से 14 फरवरी तक इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है और पहले दिन गणित की परीक्षा है. गणित की पहचान वैसे विषयों के तौर पर होती है जिसमें छात्रों का अधिक अंक मिलने की संभावना रहती है. 

  1. 1 फरवरी से शुरू हो रही इंटर की परीक्षा
  2. गणित में अच्छे नंबर लाने के लिए जानें टिप्स

गणित में मिलते हैं अच्छे नंबर
हालांकि गणित कभी भी आसान विषय नहीं रहा है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि वैसे छात्र जिनका गणित मजबूत है वो दूसरे विषयों में कम अंक लाने की भरपाई भी इसके जरिए कर लेते हैं. बिहार में इंटर की परीक्षा में पहले ऑब्जेक्टिव प्रश्नों (Objective Question) की संख्या कम जबकि सब्जेक्टिव सवालों (Subjective Question) की संख्या अधिक होती थी. ऑब्जेक्टिव यानि बहुविकल्पीय जबकि सब्जेक्टिव यानि लघु उत्तरीय और लघु उत्तरीय.

100 नंबर का होता है पेपर
सबसे पहले इंटर में गणित की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों को ये जानना होगा कि 100 नंबर वाले गणित में अधिक से अधिक अंक कैसे हासिल हो. हमने गणित विषय के धुरंधर और पटना स्थित नालंदा ओपन विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर केसी सिन्हा से बात की.

इन चैप्टर्स पर करें फोकस
केसी सिन्हा ने उपयोगी जानकारी शेयर की. उन्होंने कहा कि कैलकुलस (Calculus),त्रिकोणमिती (Trigonometry),प्रोबेबलिटी (Probability),अलजेब्रा (Algebra) से सवाल पूछे जाते हैं. लिहाजा छात्रों का फोकस इन चैप्टर्स पर अधिक होना चाहिए.

50 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल
बिहार में गणित की परीक्षा 100 नंबर की होती है जिसमें 50 नंबर तो सिर्फ ऑब्जेक्टिव के होते हैं. हालांकि उन 50 नंबर के साथ ही उनके भी वैकल्पिक प्रश्न होते हैं यानि छात्रों को 100 ऑब्जेक्टिव सवालों में 50 के जवाब देने होंगे.इसी तरह दो-दो अंक वाले कुल 15 प्रश्न होते हैं और छात्रों को कुल 30 नंबर की परीक्षा देनी होती है.

फॉर्मूला से होते है कई सवाल हल
इसमें भी कुल 30 प्रश्न होते हैं. इसी तरह दीर्घ उत्तरीय पांच-पांच अंक वाले चार प्रश्न होते हैं. इन्हीं चार प्रश्नों के विकल्प भी होते हैं यानि आठ सवाल होते हैं. प्रोफेसर केसी सिन्हा के मुताबिक ऑब्जेक्टिव फॉर्मूला बेस्ड होता है यानि जो सवाल पूछे जाते हैं वो अधिकतर फॉर्मूला के जरिए ही सुलझाए जा सकते हैं. कभी-कभी तो फॉर्मूला ही सवाल के रूप में पूछ लिए जाते हैं लिहाजा छात्रों को फॉर्मूला की प्रैक्टिस करनी होगी. क्योंकि 50 अंकों का वैक्लिपक सवाल होते हैं लिहाजा छात्रों को इस पर फोकस करना होगा.

किस तरह करें पेपर की शुरुआत
केसी सिन्हा के मुताबिक, रोजाना 2 घंटे की पढ़ाई भी गणित के लिए काफी हैं. परीक्षा में ओएमआर सीट भरने के बाद सबसे पहले उन सवालों को हल करना चाहिए जिनका जवाब उन्हें आता है. हालांकि सभी सवालों का उत्तर छात्र जरूर दें.

 

Trending news