CM नीतीश ने की शिक्षा विभाग की समीक्षा, शिक्षकों की बहाली जल्द करने का निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1088073

CM नीतीश ने की शिक्षा विभाग की समीक्षा, शिक्षकों की बहाली जल्द करने का निर्देश

नीतीश कुमार ने कहा कि जिन स्थानों पर शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षकों की तैनाती होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में अब मैट्रिक की पढ़ाई शुरू हो गयी है.

CM नीतीश ने की शिक्षा विभाग की समीक्षा, शिक्षकों की बहाली जल्द करने का निर्देश

पटना: बिहार (Bihar) के CM नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में उन्होंने शिक्षकों की बहाली जल्द करने का निर्देश दिया. 

बेटियां जब पढ़ेंगी तो प्रजनन दर में आएगी कमी 
नीतीश कुमार ने कहा कि जिन स्थानों पर शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षकों की तैनाती होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में अब मैट्रिक की पढ़ाई शुरू हो गयी है, नामांकन हो रहा है. बेटियां जब पढ़ेंगी तो राज्य में प्रजनन दर में कमी आयेगी. 

माध्यमिक विद्यालयों में आधारभूत संरचना मजबूत करने का निर्देश 
CM नीतीश ने कहा कि पहले प्रजनन दर 4.3 थी, जो अब 3 हो गयी है. उन्होंने अधिकारियों को सभी पंचायतों के माध्यमिक विद्यालयों में आधारभूत संरचना मजबूत करने की दिशा में तेजी से काम करने का निर्देश (Instruction) दिया. कहा कि समग्र शिक्षा अभियान में शिक्षक और छात्र का अनुपात 1:40 तय किया गया है. इस मानक को अब राज्य ने लगभग प्राप्त कर लिया है.

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार की बड़ी कार्रवाई! हटाए गए मगध रेंज के आईजी और गया के एसएसपी

शिक्षा मंत्री सहित बड़े अधिकारी हुए शामिल 
बता दें कि मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा मंत्री (Education Minister) विजय कुमार चौधरी सहित शिक्षा विभाग (Education Department) के सभी बड़े अधिकारी शामिल हुए. मीटिंग में CM नीतीश ने शिक्षक नियोजन की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की. अबतक राज्य में कितना नियोजन हुआ है और कितना शेष है, इसकी भी जानकारी मुख्यमंत्री ने ली.

स्कॉलरशिप, साइकिल, पोशाक आदि योजनाओं की ली जानकारी 
वहीं राज्य में छात्र-छात्राओं के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, इस बारे में भी नीतीश कुमार ने विस्तार से जानकारी ली. मीटिंग में स्कॉलरशिप से लेकर साइकिल और पोशाक योजनाओं की स्थिति के बारे में भी चर्चा की गई.

(इनपुट-शैलेंद्र कुमार)

Trending news