Corona Vaccination: बिहार में 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू, जानिए प्रोसेस
Advertisement

Corona Vaccination: बिहार में 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू, जानिए प्रोसेस

Corona Vaccination: बिहार में 12 से 14 वर्ष के करीब 90 लाख बच्चों के कोरोना टीकाकरण की तैयारी की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को बताया कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश मिलते ही राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा.  

(फाइल फोटो)

पटना: Corona Vaccination: देशभार में कोरोना महामारी की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है. लेकिन इसका खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है. ऐसे में अब कल से यानी 16 मार्च से 12 से 14 साल की आयु के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. बच्चों को कोर्बीवैक्स वैक्सीन लगायी जायेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सोमवार को इसकी जानकारी ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से निर्देश आते ही राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा. कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाएगी. 

  1. ‘कोर्बेवेक्स’ टीका लगेगा
  2. टीके के लिए करना होगा पंजीकरण 

‘कोर्बेवेक्स’ टीका लगेगा
बता दें कि बच्चों को लगने वाली वैक्सीन कोर्बीवैक्स को हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल-इ ने बनाया है. इस वैक्सीन को पिछले महीने ही 12 से 18 वर्ष के बच्चों पर इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी. यह वैक्सीन वो बच्चें लगवा सकते हैं. जिनका जन्म 2008, 2009 और 2010 में हुआ है. वहीं, बुजुर्गों को बूस्टर डोज या एहतियाती खुराक भी दी जाएगी. मनसुख मंडाविया ने कहा कि 60 साल से अधिक आयु के सभी लोग एहतियाती टीका ले सकेंगे. मौजूदा नियमों के तहत सिर्फ बीमार लोगों को ही एहतियाती टीका दी जा रही थी, अब यह शर्त हटा दी गई है. 

बिहार में 12 से 14 वर्ष के करीब 90 लाख बच्चों के कोरोना टीकाकरण की तैयारी की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को बताया कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश मिलते ही राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा.  

टीके के लिए करना होगा पंजीकरण 
बच्चों को टीका लगवाने कि लिए अभिभावक को कोविन ऐप पर पंजीकरण करवाना होगा. 28 दिनों के अंदर ही कोर्बेवेक्स की दो खुराक बच्चों को लेनी होगी. केंद्र सरकार ने 5 करोड़ टीके मंगाए थे और फिर उन्हें सभी राज्यों में भेजे गए थे. मालूम हो कि देश में 12-14 आयु वर्ग के 7.11 करोड़ से ज्यादा बच्चे हैं. जिन्हें इस मुहिम के तहत टीका लगाया जाएगा. अब तक 15-18 साल  वालों को कोवैक्सीन लगाई जा रही थी.

यह भी पढ़े- रात के अंधेरे में बालू के अवैध कारोबार को मिल रही रफ्तार, पुलिस की गश्त पर उठ रहे सवाल

Trending news