Bihar: लू से बढ़ रही है मरीजों की संख्या, हर रोज 200 के करीब बच्चे हो रहे हैं बीमार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1167484

Bihar: लू से बढ़ रही है मरीजों की संख्या, हर रोज 200 के करीब बच्चे हो रहे हैं बीमार

बिहार में लगातार लू के कारण लोग बीमार हो रहे हैं. अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम और मध्य बिहार में लू के आसार बढ़ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल और 1 मई तक तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं. साथ ही ओले गिरने की भी संभावना बनी हुई है.

प्रतिकात्मक फोटो

Patna: बिहार में लगातार लू के कारण लोग बीमार हो रहे हैं. अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम और मध्य बिहार में लू के आसार बढ़ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल और 1 मई तक तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं. साथ ही ओले गिरने की भी संभावना बनी हुई है. इसको लेकर मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. बीते दो दिन भी राज्य में गर्म हवाऐं चल रही हैं. 30 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं के कारण प्रदेश में काफी गर्मी देखने को मिली और बक्सर में 44.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक तापमान रहा है. 

 

30 अप्रैल को हो सकती है बारिश

इस समय बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है. जिस प्रकार से लू चल रही है उसके कारण पटना में बुधवार के दिन 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है. गर्म हवाओं में कोई कमी नहीं आ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक लू से किसी भी प्रकार की राहत नहीं मिलेगी. यहां तक की न्यूतम तापमान भी सामान्य डिग्री से अधिक चल रहा है. 30 अप्रैल तक होने वाली बारिश से तापमान में गिरावट देखी जा सकेगी. 

ओपीडी के बाहर लग रही है लाइनें

भीषण गर्मी के चलते पटना के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. चाइल्ड ओपीडी में बच्चों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. लू से बीमार होने वाले लोगों में बुजुर्ग भी शामिल है. इसके साथ ही मेडिसिन ओपीडी में भी मरीजों की संख्या ज्यादा हो रही है. पटना के सबसे बड़े अस्पतालों में ओपीडी पूरी तरह से भरने लगे है. पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में छोटे बच्चों को लिए उनके माता-पिता लाइन लगाए ओपीडी के बाहर खड़े नजर आ रहे हैं. अस्पतालों के ओपीडी में लू से बीमार होने वाले मरीजों की संख्या सामान्य मरीजों से ज्यादा है. खांसी-बुखार,उल्टी-दस्त, सांस, वायरल फीवर, जैसे मरीज लगभग 30 प्रतिशत हैं. लू ,डायबिटिज, यूरीन इन्फेक्शन जैसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है. 

लू से बीमार बच्चों की संख्या बढ़ी 

जानकारी के मुताबिक पीएमसीएच अस्पताल के ओपीडी वॉर्ड में प्रतिदिन लू से बीमार बच्चों की संख्या लगातार बढ़ी है. हर रोज करीब 150 से 160 बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे थे. लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ कर 200 तक पहुंच गई है. जिसमें ज्यादा मरीज उल्टी दस्त, पेट दर्द , बुखार के हैं. जांच करने पर रिपोर्ट में सबसे ज्यादा टाइफाइड पाया जा रहा है. डॉक्टरों ने जानकारी दी कि बुखार से बिमार होने वाले मरीज लगभग 15प्रतिशत हैं. डायरिया के मरीज 30 प्रतिशत इसके साथ ही सर्दी खांसी के 7 प्रतिशत मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. इसके अलावा आंखों की समस्या जैसे सूखापन और आंखे लाल होने वाले मरीजों में लगभग 60प्रतिशत मरीज बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़िये: पांच से 12 साल के बच्चों को लगेगा टीकाकरण, शिक्षा विभाग से जुटाए जाएंगे आकंड़ें

Trending news