चित्रा नक्षत्र में हो रही दुर्गा पूजा की शुरुआत, ये छह राशियां बन जाएंगी धनवान
topStories0hindi1001786

चित्रा नक्षत्र में हो रही दुर्गा पूजा की शुरुआत, ये छह राशियां बन जाएंगी धनवान

Durga Puja Remedies: नवरात्र के मौके पर मुंगेर के चंडिका स्थान को भी नवरात्र के उपाय के लिए जाना जाता है. यहां से श्रद्धालु देवी का काजल ले जाते हैं. इस काजल की बड़ी मान्यता है. यह लोगों के नेत्र विकार दूर कर देता है. मां का काजल बुरी और नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव खत्म कर देता है.

चित्रा नक्षत्र में हो रही दुर्गा पूजा की शुरुआत, ये छह राशियां बन जाएंगी धनवान

Patna: नवरात्र और दुर्गा पूजा की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्र आध्यात्मिक तौर पर शक्ति का पर्व है, इसके साथ ही यह नकारात्मक शक्तियों पर विजय पाने का मौका भी है. ऐसे में इस दौरान मां की आराधना के साथ कई ऐसे उपाय भी किए जाते हैं, जो आपको हर कष्ट से दूर रख सकते हैं. खासतौर पर आर्थिक स्थिति में कमजोरी से जूझ रहे लोग जरूर इन नौ दिनों में मां की पूजा में मन लगाएं और अपनी राशि के अनुसार उपाय करेंगे तो उन्हें लाभ मिलेगा.

इससे बचना भी जरूरी
कई बार गली-मुहल्लों और मुख्य सड़कों के किनारे या पगडंडियों में लाल कपड़े, चूड़ी-बिंदी या फिर सिंदूर लगा नारियल पड़ा दिख जाता है. अगर कहीं भी ऐसा कुछ दिखे तो इसे लांघ कर नहीं जाना चाहिए, साथ ही इसे टोकना भी नहीं चाहिए. दरअसल नवरात्र के मौके पर किसी ने कोई ज्योतिष उपाय करने के बाद इसे घर से बाहर या दूर डालने के लिए ऐसा किया हो सकता है. हालांकि इस तरह के उपाय करें तो उन्हें आबादी में नहीं डालें, बल्कि सुनसान जगह पर ही डालें. ऐसे में लोगों को इस तरह के टोटकों के बाद उन्हें सड़क पर डालना भी नहीं चाहिए और अगर कहीं ऐसा दिख जाए तो दूर से निकल जाना चाहिए. बिहार के ग्रामीण अंचलों में ऐसा अक्सर दिख जाता है.

मुंगेर का चंडिका स्थान
नवरात्र के मौके पर मुंगेर के चंडिका स्थान को भी नवरात्र के उपाय के लिए जाना जाता है. यहां से श्रद्धालु देवी का काजल ले जाते हैं. इस काजल की बड़ी मान्यता है. यह लोगों के नेत्र विकार दूर कर देता है. मां का काजल बुरी और नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव खत्म कर देता है. इसके अलावा घर में समृद्धि की वृद्धि करता है. यह मंदिर अति प्राचीन माना जाता है. कहते हैं कि यहां पर मां के दरबार में प्रवेश करते ही राशियों के प्रभाव बदलने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- Navratri 2021: शुरू हो रहे हैं माता के नवरात्रे, आज ही घर ले आइये ये पूजन सामग्री

हालांकि, इसके अलावा ये 6 राशि के लोग अन्य तरीकों से अपना भाग्य बदल सकते हैं. उन्हें नवरात्र के दौरान ये उपाय (Navratra Durga Puja Remedies) करना चाहिए.

मेष राशि: मेष राशि के लोग नवरात्रि में किसी गरीब महिला को उड़द दाल दान करें. ध्यान रहे कि महाकाली को अर्पित करने के बाद यह दान करें. यह उपाय करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तथा धन की कमी नहीं रहेगी.

वृषभ राशि: इस जाति के लोगों को कनेर के फूल महाकाली को अर्पित करने चाहिए. माना जाता है कि महाकाली को कनेर के फूल चढ़ाने से अनेक प्रकार के मानसिक विकारों से छुटकारा मिलता है तथा मन शांत रहता है. इसके अलावा मां तरक्की के रास्ते भी खोलती हैं.

ये भी पढ़ें- Mahalya Visarjan: विदा ले रहे हैं पुरखे घर में आ रही हैं मां भवानी, जानिए महालया का महत्व

मिथुन राशि: अगर आप मिथुन राशि के हैं और ऑफिस से परेशान हैं तो नवरात्रि के दौरान महाकाली की पूजा करें. उन्हें लौंग अर्पित करके अपने ऑफिस के दराज में रख दें. इससे आपके काम में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

कर्क राशि: कर्क राशि वाले लोग मां दुर्गा की पूजा के दौरान 6 लौंग अर्पित करें फिर उन्हें कपूर से जला दें. ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मकता बनी रहेगी.

सिंह राशि: जीवन में सफलता पाने के लिए तथा पढ़ाई में अव्वल आने के लिए सिंह राशि वाले नवरात्रि में महाकाली और महादुर्गा को तेजपत्ता अर्पित करें. फिर इसे अपनी किताब में रख दें.

कन्या राशि: कन्या राशि के लोग 6 लौंग माता अंबा को अर्पित करके कपूर से जलाएं, यह उपाय करने से आप निरोगी बने रहेंगे. स्वास्थ्य मामलों पर बह रहे धन में कमी आएगी.
 

 

Trending news