दानापुर में अवैध उत्खनन के खेल का खुलासा, बालू लदे 17 ट्रैक्टर किए गए जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1040770

दानापुर में अवैध उत्खनन के खेल का खुलासा, बालू लदे 17 ट्रैक्टर किए गए जब्त

बिहार में शराबबंदी के बाद पुलिस अवैध उत्खनन के खिलाफ सतर्क है. अवैध उत्खनन के खेल के खिलाफ पुलिस आए दिन कार्रवाई कर रही है. दानापुर के बिहटा में भी पुलिस और खनन विभाग को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में शराबबंदी के बाद पुलिस अवैध उत्खनन के खिलाफ सतर्क है. अवैध उत्खनन के खेल के खिलाफ पुलिस आए दिन कार्रवाई कर रही है. दानापुर के बिहटा में भी पुलिस और खनन विभाग को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. जिसके बाद अवैध उत्खनन माफिया में हड़कंप मच गया है.

अवैध उत्खनन पर छापा

 खनन विभाग और स्थानीय पुलिस ने अवैध उत्खनन के खिलाफ छापेमारी अभियान चला रखा है. अभियान के तहत टीम ने बिहटा और नेउरा थाना क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर छापे मारे. कार्रवाई में टीम ने अवैध उत्खनन में लगे बालू लदे 17 ट्रैक्टर जब्त किए. इसके अलावा तीन चालकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. 

बालू लदे 17 ट्रैक्टर जब्त

जिला खनन निरीक्षक सुनील कुमार चौधरी ने कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि  बिहटा और नेउरा थाना क्षेत्र में कार्रवाई को अंजाम दिया गया. बिहटा से 9 टैक्टरों को जब्त किया गया है. मौके से तीन  चालकों को भी गिरफ्तार कर पुलिस को सौंपा गया है. वहीं, नेउरा थानाक्षेत्र के अहियापुर गांव के पास अवैध बालू लादकर जा रहे आठ टैक्टरों को जब्त किया गया है. लगभग 1300 सीएफटी बालू भी पकड़ा गया है. 

आर्थिक दंड के साथ केस दर्ज

अधिकारी ने कहा कि जिला खनन विभाग ने मालिकों पर 6 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. साथ ही खनन मालिक और ट्रैक्टर चालकों पर मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. वहीं उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपी रंजन कुमार, कुंदन कुमार और रोशन कुमार सभी थाना क्षेत्र के केल्हनपुर के रहने वाले हैं.

एक्शन में पुलिस और खनन विभाग

बिहार में अवैध उत्खनन के खिलाफ पुलिस एक्शन में है. आम इंसान से लेकर खास तक पर पुलिस की पैनी निगाह बनाए हैं. सूबे के कई अफसर अवैध उत्खनन में संलिप्तता के चलते नप चुके हैं. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खान एवं भूतत्व विभाग के साथ समीक्षा बैठक की थी. मीटिंग में उन्होंने विभाग को अवैध खनन पर कठोरता से अंकुश लगाने और इसमें संलग्न लोगों पर कठोर कानूनी कार्रवाई हो इसे सुनिश्चित करने का आदेश दिया था. कैबिनेट की बैठक में भी बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए नए नियम कानून पारित किया जा चुका है.

( इनपुट : इश्तियाक )

Trending news