Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, जताई 20 जुलाई से बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1262541

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, जताई 20 जुलाई से बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना

बारिश न होने की वजह से बिहार में सूखे जैसे हालात बन गए हैं. तेज हवा और धूप निकलने की वजह से बारिश के मौसम का एहसास भी नहीं हो रहा है. 

 (फाइल फोटो)

Patna: बारिश न होने की वजह से बिहार में सूखे जैसे हालात बन गए हैं. तेज हवा और धूप निकलने की वजह से बारिश के मौसम का एहसास भी नहीं हो रहा है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 20 जुलाई से बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना हैं. इसके अलावा राज्य में अभी हल्की-फुल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

इसके अलावा भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान जारी करके पहले बताया था कि राज्य में 20 जुलाई के बाद अच्छी बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि बारिश न होने की वजह से फसलों के नुकसान की संभावना बढ़ गई है. अगर आने वाले दिनों में अच्छी बारिश ना हुई तो किसानों की समस्या बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 19 और 20 जुलाई को कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. इसके अलावा आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि 20 जुलाई के बाद से प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने 20 जुलाई से बिहार में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. राज्य में मानसून के समय धान की खेती बड़े पैमाने पर होती है. धान की खेती के लिए पानी की काफी जरूरत होती है, ऐसे में किसानों के लिए बारिश काफी ज्यादा जरूरी है. 

मानसून रह सकता है सामान्य 

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्‍य रहने की संभावना जताई थी. इसके अलावा देश के कई हिस्‍सों में काफी तेज बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है, लेकिन पूर्वी भारत में फिलहाल मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है, जिस वजह से किसानों के साथ-साथ आम लोगों को भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

Trending news