Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में रखना चाहते है चहरे की चमक बरकरार, ऐसे रखें स्‍किन का ध्‍यान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1201240

Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में रखना चाहते है चहरे की चमक बरकरार, ऐसे रखें स्‍किन का ध्‍यान

Monsoon Skin Care Tips: बरसात में स्किन पर इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए इस मौसम में त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए स्किन की समय-समय पर सफाई करना बहुत जरूरी है. 

Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में रखना चाहते है चहरे की चमक बरकरार, ऐसे रखें स्‍किन का ध्‍यान

पटनाः Monsoon Skin Care Tips: बरसात में स्किन पर इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए इस मौसम में त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए स्किन की समय-समय पर सफाई करना बहुत जरूरी है. इंफेक्शन से बचने के लिए दिन में दो से तीन बार चेहरे की सफाई करनी चाहिए. जिससे स्किन पर मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान या इंफेक्शन से बच सकते है. त्वचा को साफ करने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते है जैसे- गुलाब जल, एलोवेरा, नींबू, सेब का सिरका आदि से अपनी त्वचा की सफाई कर सकते है.

मेकअप के इस्तेमाल से बचे
बारिश के मौसम में बहुत जरूरी होने पर ही मेकअफ का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर जरूरी नहीं हो तो मेकअप के उपयोग से बचे. क्योंकि मेकअप का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं. इसलिए मेकअप से बचना ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होगा. अगर आपने मेकअप का इस्तेमाल किया है तो सोने से पहले इसकों हटा दें. ताकि मेकअप आपकी त्वचा को प्रभावित ना करें. 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूरी
बरसात का मौसम आते ही गर्मी से राहत तो मिल जाती है लेकिन त्वचा संबंधित कई समस्या शुरू हो जाती है. जैसे त्वचा में झुर्रियां, पिंपल्स, एलर्जी, जलन और पिंगमेंटेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है. जिससे आपको परेशानी होती है. कई लोग सोचते है बारिश में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं होता है. लेकिन बारिश के मौसम में भी वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है. ड्राइ स्किन वालों को ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों को मिनरल फिलरवाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए. इसके साथ ही आपको अपने स्किन को ड्राइ बनाए रखना चाहिए.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
बारिश हो या कोई और मौसम हमें पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए . हलांकि बारिश के मौसम में साफ- सुथरे पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा ना रहे. पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है. जिससे चेहरे पर पिंपल्स, मुहासे और अन्य दाग की समस्या से बचा जा सकता है. यहां तक सिर्फ पानी ही नहीं त्वचा पर खान-पान का भी बहुत असर होता है. इसलिए पानी के साथ-साथ हमें हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ताकि आप बरसात के मौसम में अपनी खिलती त्वचा के मालिक रहे, और आपकी त्वचा को मौसम की नजर ना लगे.

आखों का भी रखे ख्याल 
बरसात आते ही त्वचा के साथ ही आंखों में कई तरह की समस्या शुरू हो जाती है. आंखों में जलन, खुजली और आखों में वायरल संक्रमण का खतरा जैसी परेशानियां बढ़ जाती है. इन समस्याओं से खुद को प्रोटेक्ट रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. जैसे - अपने तौलिया, चश्मा , आंखों का मेकअफ ,रुमाल , स्कार्फ आदि को किसी से शेयर करने से बचे. आंखों का वायरल संक्रमण महामारी की तरह फैलता है इसलिए आई इंफेक्शन से संक्रमित के संपर्क में आऩे से बचे. धूप या बाहर निकलने पर धूप का चश्मा जरूर पहने. जिससे आपकी त्वचा और सेहत के साथ आपकी आंखे भी सुरक्षित रहे. 

इन बातों का ध्यान रखने से आपकी त्वचा स्वस्थ्य और सुंदर रहेगी. आप खुद को और अपनी त्वचा को साफ रखने की कोशिश करें. ताकि आपकी त्वचा को मौसम की नजर ना लगे.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: गर्मियों में सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी, ऐसे करें सही चुनाव

Trending news