PM Kisan Yojna: किसान 31 अक्टूबर तक जरूर कर लें ये काम तो खाते में आएगी दोगुनी 4000 किस्त
X

PM Kisan Yojna: किसान 31 अक्टूबर तक जरूर कर लें ये काम तो खाते में आएगी दोगुनी 4000 किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Update: जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. ऐसे पात्र किसान 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे. ऐसे लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी. 

PM Kisan Yojna: किसान 31 अक्टूबर तक जरूर कर लें ये काम तो खाते में आएगी दोगुनी 4000 किस्त

पटनाः PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त आने वाली है. पूरी संभावना है कि 15 दिसंबर तक यह किस्त दोगुनी मिल सकती है. यानी इस दौरान यह किस्त 4000 रुपये तक आ सकती है, हालांकि अभी केंद्र सरकार ने इस पर फैसला नहीं लिया है.

लेकिन बिहार के कई किसानों को सामान्य 2000 रुपये भी नहीं मिल सकेंगे क्योंकि अक्टूबर में ही आई एक खबर के मुताबिक, बिहार के तिरहुत प्रमंडल में PM Kisan Samman Nidhi Yojna में कृषि समन्वयक स्तर पर चार लाख 37 हजार 642 आवेदन रद्द हो गए हैं. इन आवेदनों में गड़बड़ी पाई गई थी. 

मिल सकती हैं दो किश्तें
वहीं कई किसान ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. अगर आप भी उन लाखों लोगों में शामिल हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल केंद्र सरकार उन किसानों के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आई है जो अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं.

जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. ऐसे पात्र किसान 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे. ऐसे लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी. यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी. 

आधार का लिंक होना जरूरी
पीएम किसान योजना में शामिल होने के लिए एक बैंक खाता, जिसमें आधार कार्ड लिंक हो और सारी KYC कंप्लीट हो, उसका होना जरूरी है. इसके बाद आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने Documents Upload कीजिए. इसके लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर दीजिए.

यह भी पढ़िएः Sainik School Admission: इस दिन होगा एंट्रेस एग्जाम, जानिए दाखिले से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं. न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. आधार नंबर मांगा जाए तो उसे दर्ज करें. अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव की जानकारी दें. किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर और उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि जरूरी जानकारी दर्ज करें.

फिर अपने खेत की जानकारी दें. इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी भी दें. 

ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म सबमिट करें. कोई समस्या हो तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके भी जानकारी ले सकते हैं.

Trending news