संजय झा ने बेन प्रखंड में सिंचाई चैनल निर्माण और पईन की उड़ाही के कार्य का किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1200211

संजय झा ने बेन प्रखंड में सिंचाई चैनल निर्माण और पईन की उड़ाही के कार्य का किया शुभारंभ

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने शनिवार को नालंदा जिले के बेन प्रखंड में बेन करवला से बेन बाजार तक आरसीसी सिंचाई चैनल के निर्माण और रन्नु बिगहा पईन एवं बेन पईन की उड़ाही के कार्य का शुभारंभ किया.

पैमार नालंदा जिले की प्रमुख नदियों में से एक है

पटना: जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने शनिवार को नालंदा जिले के बेन प्रखंड में बेन करवला से बेन बाजार तक आरसीसी सिंचाई चैनल के निर्माण और रन्नु बिगहा पईन एवं बेन पईन की उड़ाही के कार्य का शुभारंभ किया. योजना से करीब 600 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा मिलेगी, जिससे बेन प्रखंड के कई गांवों के किसानों लाभांवित होंगे.

3 महीने में पूरा होगा काम
कार्यारंभ समारोह में जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बिहार में हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के निश्चय के अनुरूप जल संसाधन विभाग अतिरिक्त सिंचाई सुविधा के सृजन के लिए तत्परता से काम कर रहा है. आज जिन योजनाओं का शुभारंभ किया गया है, उसे तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

गौरतलब है कि पैमार नालंदा जिले की प्रमुख नदियों में से एक है, जो जिले के इस्लामपुर, बेन और सिलाव प्रखंड से गुजरती है. बेन प्रखंड के छकौरी बिगहा में इस नदी से एक उपधारा निकली है, जिसे उल्टाहवा पैमार के नाम से जाना जाता है. इसी उपधारा पर पूर्व में एक वीयर बना कर क्षेत्र के करीब 84 गावों में पटवन किया जाता था. लेकिन समय के साथ गाद जमा हो जाने के कारण पुराने वीयर, नहर प्रणाली और पईन का पुनर्स्थापन जरूरी हो गया था.

क्षेत्र के किसानों को सिंचाई में हो रही असुविधा के मद्देनजर जल संसाधन विभाग ने वर्ष 2018-19 में छकौरी बिगहा में नये वीयर का निर्माण प्रारंभ किया था, जो अब बन कर तैयार हो गया है.

इसके बाद ग्रामीण विकास मंत्री श्री श्रवण कुमार के सुझाव पर जल संसाधन विभाग ने इसकी नहर प्रणालियों को विस्तारित करने के संबंध में एक सर्वेक्षण कराया, जिसमें करीब 7.5 किलोमीटर पईन को पुनर्स्थापित करने तथा संबंधित संरचनाओं का निर्माण करने पर करीब 600 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा के सृजन की पुष्टि हुई. 

सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना के कार्य का जल संसाधन मंत्री ने शुभारंभ किया. इस कार्य से बेन, रन्नु बिगहा, कोसनारा, जफरा, बभनियावां आदि गांवों में सिंचाई सुनिश्चित होगी.

Trending news