Shaniwar Shopping: शनिवार को न खरीदें ये वस्तुएं, नाराज हो जाते हैं शनिदेव
Advertisement

Shaniwar Shopping: शनिवार को न खरीदें ये वस्तुएं, नाराज हो जाते हैं शनिदेव

Shaniwar shopping:शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. वह दंड भी देते हैं तो कृपा भी बरसाते हैं. जीवन में रोजमर्रा के लिए प्रयोग हो रही कई वस्तुएं भी शनिदेव का प्रतीक मानी जाती है. इन्हें शनिदेव से जुड़ाव मानते हुए, इस दिन इन्हें घर में लाना और घर से दूर करना भी वर्जित माना जाता है.

 (फाइल फोटो)

पटनाः Shaniwar shopping: शनिवार का दिन, शनिदेव का खास दिन माना जाता है. इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने और इनका आशीर्वाद पाने का इस दिन विशेष संयोग बन रहा है. शनिवार के दिन ज्येष्ठ मास की षष्ठी तिथि, नक्षत्र श्रवण और चंद्रमा मकर राशि में गोचर करेगा. मकर राशि के स्वामी शनि देव ही हैं. इस दिन शनि देव की विशेष पूजा करें, साथ ही यह भी तय करें कि शनिवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए. 

न्याय के देवता हैं शनि
दरअसल, शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. वह दंड भी देते हैं तो कृपा भी बरसाते हैं. जीवन में रोजमर्रा के लिए प्रयोग हो रही कई वस्तुएं भी शनिदेव का प्रतीक मानी जाती है. इन्हें शनिदेव से जुड़ाव मानते हुए, इस दिन इन्हें घर में लाना और घर से दूर करना भी वर्जित माना जाता है. जैसे, लोहा, जूता, कूड़ा-कबाड़ आदि सभी वस्तुओं में शनिदेव की छाया मानी जाती है. इसके अलावा काले रंग की वस्तुओं पर शनि छाया मानी जाती है, इसे लेकर सनातन परंपरा हमेशा सचेत करती रही है. 

काले रंग की वस्तुओं का न करें इस्तेमाल
शनिवार के दिन काले रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इस दिन भूल से भी काले जूते नहीं खरीदें. काले जूते खरीदने से काम में असफलता और रुकावट आती है.

लोहा खरीदना वर्जित
शनिवार के दिन लोहे का सामान नहीं खरीदें. क्योंकि लोहा शनि की धातु है इसलिए लोहा का सामान खरीदकर आप शनि देव को नाराज कर सकते हैं.

लकड़ी से बने सामान भी न खरीदें
इस दिन लकड़ी या लकड़ी से बना सामान खरीदना अशुभ माना जाता है. दरअसल, लकड़ी की कोई भी वस्तु बनेगी तो उन्हें जोड़ने के लिए कील का प्रयोग किया जाता है. कील लोहे की होती है, इसलिए आप जाने-अनजाने लोहा खरीद लाते हैं. इसलिए इससे भी बचना चाहिए. 

नमक भी न खरीदें
शनिवार को नमक खरीदने से घर पर कर्ज बढ़ता है. इसलिए शनिवार के दिन नमक की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

सरसों का तेल न खरीदें
शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है इसलिए शनिवार के दिन निजी उपयोग के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि इस दिन सरसों तेल का दान अवश्य करें.

झाड़ू न खरीदें
शनिवार को काला तिल और झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए. काला तिल खरीदने से कार्यों में बाधा आती है जबकि झाड़ू खरीदने से घर में दरिद्रता आती है.

 

Trending news