Bihar Special State Status: CM नीतीश को मिला मांझी का साथ, जानिए क्या कहा...
Advertisement

Bihar Special State Status: CM नीतीश को मिला मांझी का साथ, जानिए क्या कहा...

Bihar Special State Status: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के राष्ट्रीय जीतन राम मांझी ने कहा कि वो और उनकी पार्टी चीफ मिनिस्टर नीतीश कुमार के बयान का समर्थन करती है.

 

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

बेतिया: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को बिहार को विशेष दर्जे की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) का साथ मिला है.  जीतनराम मांझी ने गुरुवार को कहा कि बिहार पिछड़ा राज्य है, इसके विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. हम के राष्ट्रीय परिषद की बैठक पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में गुरुवार को आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने की.

  1. मांझी ने मिलाए नीतीश कुमार के सुर में सुर
  2. नीतीश कुमार की मांग जायाज: मांझी

HAM की सभी इकाई भंग

बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव और बिहार के मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन एवं पार्टी के विधायक और अन्य सदस्य शामिल हुए. राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राष्ट्रीय एवं प्रदेश की भंग इकाई को पुनर्गठित करने की सारी शक्तियां सर्वसम्मति से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मांझी को दी गई. मांझी ने राष्ट्रीय एवं प्रदेश इकाई के पुनर्गठन को लेकर कहा कि एक महीने के अंदर संगठन की संरचना पर निर्णय लेंगे.

नीतीश के साथ मांझी

बैठक के बाद जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने स्पष्ट तौर पर कहा कि जब नीति आयोग (Niti Aayog) बिहार को पिछड़ा राज्य बता रही है तब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. इसके लिए हमारी पार्टी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हैं.

निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग

उन्होंने कहा कि हम पार्टी प्रारंभ से ही निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग करती रही है. परिषद की बैठक में भी इसका प्रस्ताव पास किया गया है. उन्होंने कहा कि कॉमन स्कूलिंग को लेकर भी परिषद में चर्चा की गई है. उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर का सपना था कि नेता, अधिकारी और गरीब के बच्चे सभी एक साथ शिक्षा लें, लेकिन आज निजी शिक्षा के कारण बड़े लोगों के बच्चे आगे निकल जा रहे हैं और निर्धन के बच्चे पिछड़ जा रहे हैं.

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ संतोष कुमार सुमन ने कहा कि हमारी पार्टी गरीबों और दलितों की पार्टी है, इसमें जाति बंधन का कोई भेदभाव नहीं करती है.

यह भी पढ़िए: बिहार सरकार के मंत्री ने किया स्वीकार, कहा-राज्य में चोरी-छिपे बन रही शराब

गरीबी हटाना और शिक्षा देने पर जोर

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा संख्या गरीबों की है, हम गरीबों की लड़ाई लड़ेंगे. गरीबी हर जाति और हर धर्म, समाज में है. हमारा फोकस गरीबी हटाना और शिक्षा पर जोर देना होगा. उन्होंने कहा कि जब समाज में शिक्षा आएगी तो सारी कुरीतियां दूर हो जाएंगी.

संतोष ने कहा कि पार्टी में हर कार्यकर्ताओं पर हमारी नजर है, जो काम करेंगे निश्चित तौर पर उन्हें हर तरह से आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news