Rail Project: रक्सौल से काठमांडू तक दौड़ेगी ट्रेन, प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट होगा पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1110203

Rail Project: रक्सौल से काठमांडू तक दौड़ेगी ट्रेन, प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट होगा पूरा

काठमांडू की टीम फाइनल लोकेशन सर्वे का काम कर रही हैं. नेपाल रेल विभाग के प्रवक्ता अमन चित्रकार ने बताया कि भारतीय टीम ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है. इसके लिए जरूरी यंत्र और उपकरण को भारत से लाने पर नेपाल सरकार किसी तरह का कस्टम शुल्क नहीं ले रही है. फाइनल लोकेशन सर्वे का काम 18 महीने के अंदर पूरा करने का टारगेट रखा गया है.

रक्सौल से काठमांडू तक दौड़ेगी ट्रेन

पटना: Rail Project: भारत और नेपाल के बीच संबंध इतने पुराने हैं कि दोनों देश के लोग बिना रोक-टोक के एक दूसरे के बॉर्डर पार करते है. दोनों देश की दोस्ती तो मद्देनजर रखते हुए रक्सौल से काठमांडू तक रेल लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया हैं. कोंकण रेलवे की टीम काठमांडू पहुंची हुई है. टीम सर्वे का काम एक हफ्ते से कर रही है. वहीं रेल लाइन का ये प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट हैं. 

  1. 136 किलोमीटर लंबी होगी रेल लाइन
  2. करीबन 40 किलोमीटर अंदर होगी सुरंग

फाइनल लोकेशन सर्वे का काम शुरू 
काठमांडू की टीम फाइनल लोकेशन सर्वे का काम कर रही हैं. नेपाल रेल विभाग के प्रवक्ता अमन चित्रकार ने बताया कि भारतीय टीम ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है. इसके लिए जरूरी यंत्र और उपकरण को भारत से लाने पर नेपाल सरकार किसी तरह का कस्टम शुल्क नहीं ले रही है. फाइनल लोकेशन सर्वे का काम 18 महीने के अंदर पूरा करने का टारगेट रखा गया है. इसके बाद रक्सौल-काठमांडू रूट पर रेल लाइन बिछाने की रूपरेखा बनाई जाएगी. हालांकि इस रूट के लिए शुरुआती सर्वे साल 2018 में किया गया था.

136 किलोमीटर लंबी होगी रेल लाइन
कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के मुताबिक रक्सौल से काठमांडू के बीच 136 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी. यह लाइन रक्सौल स्टेशन से शुरू होगी और पंटोका से गुजरते हुए नेपाल में एंट्री करेगी. ने इसके बाद नेपाल के निजगढ़ से बागमती नदी के किनारे-किनारे काठमांडू के खोकना तक रेल लाइन बनाने का प्राइमरी सर्वे हुआ था. 

करीबन 40 किलोमीटर अंदर होगी सुरंग
रक्सौल से काठमांडू तक रेलखंड का करीब में 40 किलोमीटर सुरंग के अंदर से गुजरेगा. इस रूट पर 35 बड़े पुल बनाए जाने की योजना हैं. रक्सौल से काठमांडू तक ब्रॉडगेज रेलवे लाइन बिछेगी. इस लाइन के बन जाने के बाद से भारत और नेपाल के संबंधों को नई दिशा मिलेगी. यह रेल लाइन दोनों देश के रिश्तों के लिए मील का पत्थर साबित होगी. 

यह भी पढ़े- Bricks Rate: ईंट भट्ठों को बंद करने के आदेश, कोयले के बढ़े दाम

Trending news