Union Budget 2022: 12 Points में जानिए बजट की बड़ी बातें, वित्त मंत्री ने क्या किए ऐलान
Advertisement

Union Budget 2022: 12 Points में जानिए बजट की बड़ी बातें, वित्त मंत्री ने क्या किए ऐलान

Union Budget- 2022: भारत में रेग्युलेटेड डिजिटल करेंसी लाने का भी ऐलान हो गया है. बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी में जोखिम वाले निवेश की जगह नए सुरक्षित निवेश का विकल्प पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में रिजर्व बैंक डिजिटल रूपी लॉन्च करेगा.

Union Budget 2022: 12 Points में जानिए बजट की बड़ी बातें, वित्त मंत्री ने क्या किए ऐलान

पटनाः Union Budget-2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को Union Budget-2022 पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री ने शिक्षा, रक्षा, कारोबार-व्यापार के लिए अलग-अलग प्रावधान बताए. टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किए जाने की घोषणा की. वहीं डिजिटल करेंसी लॉन्च किए जाने की घोषणा भी की. इसके अलावा उन्होंने क्या कहा है बजट में खास, 10 पॉइन्ट में जानिए बड़ी बातें. 

  1. इनकम टैक्स चुकाने वाले करदाताओं को कोई राहत नहीं 
  2. भारत में रेग्युलेटेड डिजिटल करेंसी लाने का भी ऐलान

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स चुकाने वाले करदाताओं को कोई राहत नहीं दी है. न तो पर्सनल इनकम टैक्स की दरों में कोई रियायत दी है और न ही आयकर के स्लैब में कोई बदलाव किया गया है.

2. कैपिटल गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में मिल रही छूट हटाई गई. कैपिटल गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में मिल रही छूट हटाई गई. कैपिटल गुड्स इंपोर्ट पर अब 7.5 फीसदी की दर से इंपोर्ट ड्यूटी लगेगी.

3. राज्यों को कृषि विश्वविद्यालयों का पाठ्यक्रम संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि प्राकृतिक, जीरो-बजट और ऑर्गेनिक फार्मिंग के साथ आधुनिक दौर की खेती की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

4. राज्य कर्मचारियों के लिए NPS पर टैक्स राहत की सीमा 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी की जा रही है.

5. 2030 तक सौर क्षमता के 280 गीगावाट के लक्ष्य के लिए 19,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा: वित्त मंत्री

6. एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (एवीजीसी) सेक्टर में युवाओं को रोजगार देने की अपार संभावनाएं हैं. सभी हितधारकों के साथ एक एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. 

7. भारत में रेग्युलेटेड डिजिटल करेंसी लाने का भी ऐलान हो गया है. बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी में जोखिम वाले निवेश की जगह नए सुरक्षित निवेश का विकल्प पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में रिजर्व बैंक डिजिटल रूपी लॉन्च करेगा.

8. शहरों में सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा. जीरो फॉसिल (शून्य जीवाश्म) ईंधन वाले विशेष जोन बनेंगे. शहरी इलाकों में जगह की कमी के मद्देनजर योजनाएं बनेंगी

9. आजादी के 100 साल पूरे होने पर वर्ष 2047 में देश की आबादी शहरों में निवास करेगी. इसके लिए जरूरी क्षमता विस्तार में राज्यों को मदद की जाएगी

10. रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान के क्षेत्र में स्टार्टअप्स को मौका दिया जाएगा. निजी उद्योंगो को भी प्रोत्साहित किया जाएगा. रक्षा क्षेत्र के बजट में 25 प्रतिशत हिस्सा रिसर्च पर खर्च किया जाएगा. रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया अभियान के तहत घरेलू उद्योगों को बढ़ावा घरेलू स्तर पर क्षमता विस्तार के लिए रक्षा क्षेत्र को बड़ी मदद की जाएगी. रक्षा क्षेत्र में रिसर्च, एआई और एसपीवी को बढ़ावा देने पर जोर

11. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स यानी क्रिप्टो करेंसी और NFT से होने वाली आय पर 30 फीसदी की दर से भारी-भरकम टैक्स लगाने का एलान भी किया है. खास बात यह है कि इस आय में वर्चुअल डिजिटल एसेट्स पर हुए घाटे को सेट-ऑफ भी नहीं किया जा सकेगा. इसके अलावा वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के लेन-देन पर 1 फीसदी TDS भी लगेगा.

12. देश में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी के गठन का प्रस्ताव रखते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा. PM eविद्या के ‘वन क्लास वन TV चैनल’ प्रोग्राम को 12 से बढ़ाकर 200 TV चैनलों तक विस्तृत किया जाएगा. सभी राज्यों को इससे क्लास 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षा देने में मदद मिलेगी. 

 

Trending news