UPSC 2020 का अंतिम परिणाम घोषित, बिहार के शुभम कुमार ने किया टॉप
X

UPSC 2020 का अंतिम परिणाम घोषित, बिहार के शुभम कुमार ने किया टॉप

इस परीक्षा में कुल 761 छात्र सफल हुए हैं.जिसमें सामान्य श्रेणी के 263  अभ्यर्थी भी शामिल हैं. जबकि ईडब्लूएस के 86 और ओबीसी के 229 अभ्यर्थियों  ने सफलता हासिल की है.

UPSC 2020 का अंतिम परिणाम घोषित, बिहार के शुभम कुमार ने किया टॉप

Patna:  संघ लोकसेवा आयोग (UPSC Result 2020) ने 2020 की परीक्षा का घोषित कर दिया है. इसमें बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं, दूसरे स्थान पर जागृति अवस्थी और तीसरे नंबर पर अंकिता जैन हैं. परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार सफल हुए हैं. जिसमें 545 पुरूष और 216 महिला कैंडिडेट्स शामिल हैं. जारी नतीजे के अनुसार, सामान्य श्रेणी के 263, ईडब्लूएस (EWS) के 86 और ओबीसी (OBC) के 229 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है.
 
IIT बॉम्बे से शुभम ने किया बीटेक
जानकारी के अनुसार, शुमभ कुमार ने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से बीटेक किया है और उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की है. इससे पहले 2019 की यूपीएससी परीक्षा (UPSC 2020 Result) में शुभम की 290 रैंक आई थी. लेकिन इस बार उन्होंने इस परीक्षा में टॉप किया है.

पिता ग्रामीण बैंक में मैनेजर
बता दें कि शुभम कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हड़ी गांव के निवासी हैं. उनके पिता देवानंद सिंह ग्रामीण बैंक मैनेजर हैं.

जमुई के प्रवीण ने हासिल किया 7वां स्थान
इसके अलावा जमुई के चकाई बाजार निवासी सीताराम वर्णवाल के पुत्र प्रवीण कुमार ने भी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में सातवां स्थान हासिल किया हैं. प्रवीण कुमार की सफलता पर मां-पिता सहित अन्य परिजन खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं.

विधानसभा अध्यक्ष ने दी बधाई
इधर, यूपीएससी के नतीजे घोषित होने पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सफल छात्रों के बधाई दी है. उन्होंने कहा कि शुभम कुमार की सफलता ने एक बार फिर से बिहार का गौरव बढ़ाया है.

Trending news