विसर्जन के बीच बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी
X

विसर्जन के बीच बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी

Weather Update Yellow Alert :शनिवार से बिहार के अधिसंख्य जिलों में बारिश की पूरी संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 48 घंटों में मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसको लेकर बिहार में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

विसर्जन के बीच बदल सकता है मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी

पटना: weather update yellow alert : इस वक्त पटना में मां दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारी चल रही है, तो वहीं मौसम भी मां की विदाई में भिगोने पर उतारू है. दरअसल, मौसम विभाग ने पटना सहित बिहार के 19 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर अलर्ट किया है.

कुछ जगहों पर बादलों की सूरज से आंख-मिचौली जारी है तो वहीं उत्तर बिहार के पूर्णिया, किशनगंज, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण सहित 19 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा.

38 जिलों में जारी की गई चेतावनी
मौसम में शुष्की होने से तापमान बढ़ेगा और शनिवार से बिहार के अधिसंख्य जिलों में बारिश की पूरी संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 48 घंटों में मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

इसको लेकर बिहार में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी  (Bay of Bengal) में कम दवाब का क्षेत्र बनने से बारिश की संभावना है. इसको लेकर प्रदेश के सभी 38 जिलों के चेतावनी जारी की गई है. 

यहां के लिए जारी हुआ अलर्ट
इस बारिश के बाद अनुमान है कि मौसम में थोड़ी ठंड आएगी जो सुबह शाम गुलाबी ठंड की तरफ ले जाएगा. शुक्रवार को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर,खगड़िया,पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश को लेकर खास अलर्ट
16 अक्टूबर शनिवार से दक्षिण बिहार के 19 जिले बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया के साथ उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में एक से दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है.

यह भी पढ़िएः Durga Puja Visarjan Guidelines: पटना में इस विधि से ही होगा विसर्जन, जानिए प्रशासन ने क्या बनाए नियम

मौसम शुष्क होने से बढ़ रही उमस
24 घंटे से बिहार में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है. इस कारण से गर्मी से परेशानी बढ़ गई है. उमस भरी गर्मी के कारण समस्या आ रही है. दिन से लेकर रात तक राहत नहीं मिल रही है. तेज धूप के कारण गर्मी और प्रभावी हो रही है. बिहार में अधिकतम तापमान भी तेजी से भाग रहा है.

शुक्रवार को 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने 17 और 18 अक्टूबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हल्की बारिश के साथ ही बिजली चमकने, मेघ गरजने और वज्रपात की भी आशंका है.

 

Trending news