Mango: आम खाने के है शौकीन, तो जानें 'फलों के राजा' के बारे में रोचक तथ्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1237004

Mango: आम खाने के है शौकीन, तो जानें 'फलों के राजा' के बारे में रोचक तथ्य

Mango: आम लोगों के लिए पसंदीदा फलों में से एक है. अगर आपको भी आम खाना पसंद तो आप आम के रोचक तथ्य जानकर हैरान रह जाएंगे. 

Mango: आम खाने के है शौकीन, तो जानें 'फलों के राजा' के बारे में रोचक तथ्य

पटनाः आम फलों का राजा है. अक्सर लोगों को आम बेहद पसंद होता है. आम लोगों के शरीर को कई तरीके से फायदा भी पहुंचाता है. खासकर गर्मियों में लोग आम ना खांए ऐसा हो ही नहीं सकता. अगर आप भी आम के शौकीन है तो आपको भी आम की खासियत और इसके रोचक तथ्य को जान लेना चाहिए. आपको बता दें कि आम के बारे में जानकर ये फल आपका सबसे पसंदीदा फल हो जाएगा.

सेहत को ध्यान में रखकर खाएं
आम एक ऐसा फल है जो ज्यादातर  लोगों को पसंद होता है. लेकिन कभी-कभी अधिक आम खाना भी कई समस्या उत्पन्न कर देता है. जैसे कई बार ज्यादा आम खाने से गैस की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको गैस की परेशानी रहती है, तो ज्यादा आम खाने से बचें. इसके अलावा आम पचने में भी समय लेता है. इसलिए आम खाने के बाद कुछ और खाने से बचें. 

खाने से पहले पानी में डालें
जब भी आप बाजार से आम खरीदकर लाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें की लाते ही सिर्फ पानी से धो कर ना खा लें. आम को खाने से पहले उसे लगभग 30 मिनट से लेकर 1 घंटे के लिए पानी नें डुबोकर रख दें. उसके बाद ही इसका सेवन करें. आपने देखा होगा लोग अक्सर लीची भी पानी में डुबोकर ही खाते है. ऐसा करने से पेट में गैस बनने की परेशानी कम हो जाती है. 

सेंधा नमक डालकर करें सेवन
सेंधा नमक के अनेक फायदे होते है, खासकर आयुर्वेद में इसका बहुत ज्यादा महत्व होता है. आयुर्वेद की मानें तो कई चीजों में सेंधा नमक डालकर खाना चाहिए. इससे पाचन की समस्या से निजात मिलता है. ठीक वैसे ही अगर आप चाहें तो आम के उपर भी काली मिर्च के पाउडर और सेंधा नमक डालकर खा सकते है. आयुर्वेद के अनुसार ये आपके पाचन में बहुत फायदेमंद होता है.

मिक्स करके खाने से बचें
आपको बता दें कि आम को किसी भी अन्य भोजन के साथ मिक्स करके सेवन करने से बचें. ऐसे में कई फल होते हैं जो एसिड युक्त होते है. अगर आप एसिड युक्त फल को आम के साथ मिक्स करके सेवन करते है तो आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. एसिड युक्त फल के साथ मिक्स करके  खाने से पेट दर्द और गैस आदि की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़े- Weight Loss: पेट की चर्बी से हैं परेशान, डिनर में शामिल करें ये चीजें, 7 दिनों में दिखेगा असर

Trending news