50 वर्ष के बाद जबरन सेवानिवृत्ति पर नाराज BPA, कहा- उनके अनुभव-मेहनत को नजरअंदाज न करे सरकार
Advertisement

50 वर्ष के बाद जबरन सेवानिवृत्ति पर नाराज BPA, कहा- उनके अनुभव-मेहनत को नजरअंदाज न करे सरकार

उन्होंने कहा कि कर्तव्य के दौरान कई पुलिसकर्मी अपने प्राणों की आहुति भी दे देते हैं. सेवा काल में अनवरत निरंतरता के साथ कठिन कर्तव्य करने से कई पुलिसकर्मी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं.

50 वर्ष के बाद जबरन सेवानिवृत्ति पर नाराज BPA, कहा- उनके अनुभव-मेहनत को नजरअंदाज न करे सरकार.

Patna: बिहार पुलिस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने बिहार सरकार के उस आदेश का विरोध किया है, जिसमें 50 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृति हेतु कई कमेटियों का गठन किया है. यह आदेश अनुचित है.

खून-पसीना बहाते हैं
उन्होंने कहा कि पचास वर्ष सेवापूर्ण पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृति हेतु सभी जिलों व वाहिनियों में जो सूची बनाई जाएगी. इससे आने वाले दिनों में एक गम्भीर संकट उत्पन्न होने की सम्भावना है. पुलिस विभाग में फ़ील्ड वर्क के साथ-साथ कार्यालय वर्क काफी महत्वपूर्ण है. पुलिस सेवा में आने के लिए सारे पुलिसकर्मी चयन प्रक्रिया में शैक्षणिक परीक्षा के साथ शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण होकर पुलिस सेवा में आकर कानून की रक्षा और जनता की सुरक्षा के लिए खून-पसीना बहाते हैं.  

अनुभव का लाभ विभाग को
उन्होंने कहा कि कर्तव्य के दौरान कई पुलिसकर्मी अपने प्राणों की आहुति भी दे देते हैं. सेवा काल में अनवरत निरंतरता के साथ कठिन कर्तव्य करने से कई पुलिसकर्मी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं. वैसे पुलिसकर्मी विभिन्न कार्यालयों में अच्छे से अपना कर्तव्य करते हैं. सेवा के पचास वर्ष पूर्ण पुलिसकर्मी काफ़ी अनुभवी होते हैं. उनके अनुभव का लाभ विभाग को मिलते रहता है.

पुलिसकर्मी काफी तनाव व आक्रोश में
मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि इस आदेश से पुलिसकर्मी काफी तनाव व आक्रोश में हैं. अनिवार्य सेवानिवृति से उत्पन्न होने वाले पारिवारिक संकट को लेकर पुलिसकर्मियों के बीच करो या मरो की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी. 50 से 60 वर्ष की आयु किसी भी व्यक्ति के लिए ऐसा समय होता है, जिस अवधि में हर व्यक्ति अपने जीवन के अपूर्ण जिम्मेदारियों को पूर्ण करता है. 

यह भी पढ़ें:- Bihar Police में 50 से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों का होगा जबरन रिटायरमेंट, Fitness Freak हुई सरकार

चाहे लड़का-लड़की की शादी करनी हो, घर बनाना हो, या परिवार के किसी बीमार सदस्य का इलाज कराना हो. ऐसे जवाबदेही वाले समय में पचास वर्ष पूर्ण पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृति करने का आदेश देना सरासर अमानवीय, अव्यवहारिक एवं अनुचित है.

पुनः विचार करे सरकार
उन्होंने कहा कि सरकार से आग्रह है कि समय रहते सुशासन एवं प्रशासनिक हित में विभाग एवं सरकार द्वारा इस आदेश पर पुनः विचार करने की नितांत आवश्यकता है. बिहार के पुलिसकर्मियों को वर्तमान की न्यायप्रिय, लोकप्रिय समाजवादी सरकार से ऐसे आदेश की अपेक्षा नहीं है. बिहार के पुलिसकर्मी सदैव सरकार की लोकप्रियता, सफलता एवं दीर्घकालीनता के भाव से अपने कर्तव्य का पालन करते हैं.
 
सरकार से जनहित में अनुरोध
बिहार पुलिस एसोसिएशन का सरकार एवं विभाग से अनुरोध है कि प्रासंगिक ज्ञापांक के आलोक में पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृति आदेश को अविलंब वापस लिया जाए. जनहित में बड़ी कृपा होगी.

यह भी पढ़ें:- PMCH में Corona Warriors ने कामकाज किया ठप, कहा- प्रशस्ति पत्र दिया पर नहीं मिला वेतन