Buxar Bhagalpur Expressway: चाय नाश्ता बक्सर में तो लंच भागलपुर में, नए एक्सप्रेसवे से घट जाएगी 5 घंटे की दूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2351349

Buxar Bhagalpur Expressway: चाय नाश्ता बक्सर में तो लंच भागलपुर में, नए एक्सप्रेसवे से घट जाएगी 5 घंटे की दूरी

Buxar Bhagalpur Expressway: बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे बनने से नवादा की कनेक्टिविटी बेहतर होगी. पहले लोगों को बक्सर से भागलपुर पहुंचने में 9 घंटे लगते थे अब एक्सप्रेसवे तैयार होने के बाद सिर्फ 5 घंटे ही लगेंगे.

Buxar Bhagalpur Expressway: चाय नाश्ता बक्सर में तो लंच भागलपुर में, नए एक्सप्रेसवे से घट जाएगी 5 घंटे की दूरी

पटना : केंद्रीय बजट में नवादा को बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे से जोड़ने का तोहफा मिला है. एक्सप्रेसवे से जिले की कनेक्टिविटी बेहतर होगी. यह एक्सप्रेसवे 12 जिलों को जोड़ेगा, जिससे नवादा के विकास को नई दिशा मिलेगी. बता दें कि मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश किया, जिसमें बिहार के लिए कई घोषणाएं की गईं. रिपोर्ट्स के अनुसार यह एक्सप्रेसवे बक्सर, भोजपुर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नवादा, जमुई, शेखपुरा, बांका और भागलपुर को जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे से जुड़े गांव में रहने वाले लोग काफी खुश है.

ग्रामीणों का कहना है कि बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे से नवादा के लोगों को यात्रा और व्यापार में आसानी होगी. कनेक्टिविटी बढ़ने से जिले के विकास में तेजी आएगी. हालांकि, नवादा-पटना बिहारशरीफ रेल लाइन की मांग पूरी नहीं हो सकी, जिससे लोगों में निराशा है. लोगों को उम्मीद थी कि इस रेल लाइन की घोषणा बजट में की जाएगी. केजी रेलखंड पर नई ट्रेन की घोषणा भी नहीं हुई है. फिर भी, एक्सप्रेस वे के निर्माण से नवादा में विकास की नई संभावनाएं खुलेंगी और लोगों को यात्रा में सहूलियत होगी. इसके अलावा बता दें कि बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे बनने से 12 जिलों के लोगों को राहत मिलेगी, जिनमें बक्सर, भोजपुर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नवादा, जमुई, शेखपुरा, बांका और भागलपुर शामिल हैं. वर्तमान में बक्सर से भागलपुर की यात्रा में 9 घंटे लगते हैं, जिसे तय करने के लिए 380 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है. एक्सप्रेसवे बनने के बाद यह यात्रा सिर्फ 5 घंटे में पूरी हो सकेगी.

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. यह एक्सप्रेस वे नवादा और अन्य जिलों के विकास को नई दिशा देंगे और लोगों की यात्रा को आसान बनाएंगे. इससे नवादा में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी. जिले के लोगों को यात्रा करने और व्यापार करने में सुविधा होगी. कनेक्टिविटी बढ़ने का सीधा लाभ नवादा वासियों को मिलेगा. यह एक्सप्रेस वे 12 जिलों को जोड़कर पूरे क्षेत्र के विकास को गति देगा और लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा.

ये भी पढ़िए - Jamui News: बिहार के इल जिले में बनेगा चौथा तारामंडल, जानें कब शुरू होगा निर्माण कार्य

 

Trending news