close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कीर्ति आजाद : BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए, धनबाद सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

कीर्ति आजाद 1999 में दरभंगा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और सांसद बने. अगले ही चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

कीर्ति आजाद : BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए, धनबाद सीट से लड़ रहे हैं चुनाव
दरभंगा छोड़ धनबाद से चुनाव लड़ रहे हैं कीर्ति आजाद. (फाइल फोटो)

धनबाद : 1983 में पहली बार भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. कीर्ति आजाद भी उस क्रिकेट टीम के हिस्सा थे. हालांकि क्रिकेट में उन्होंने कुछ खास उपलब्धि हासिल नहीं की. उन्होंने 1993 में अपने राजनीतिक पारी की शुरुआत की. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर दिल्ली के गोल मार्केट विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और विधायक बने.

कीर्ति आजाद के और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद कांग्रेस के कद्दावर नेता थे. वह की बार भागलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़े. कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद भी राजनीति में सक्रिय हैं. दोनों फिलहाल कांग्रेस पार्टी में शामिल हो चुके.

कीर्ति आजाद 1999 में दरभंगा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और सांसद बने. अगले ही चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद वह लागातार दो बार यानी 2009 और 2014 में बीजेपी के टिकट पर दरभंगा से सांसद बने.

बीजेपी से लगातार बागी तेवर अपना चुके कीर्ति आजाद को 2015 में पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. कीर्ति आजाद हाल ही में कांग्रेस का दामन थाम लिए. इस चुनाव में वह धनबाद से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.