मुंगेर: नकली अंग्रेजी शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश, हथियार संग 15 गिरफ्तार
Advertisement

मुंगेर: नकली अंग्रेजी शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश, हथियार संग 15 गिरफ्तार

पुलिस ने सरगना सहित 15 लोगों को गिरफ्तार कर 377  लीटर नकली अंग्रेजी शराब, 85 लीटर देशी शराब एक कार्बाइन, एक देशी राइफल सहित पांच हथियार और 34 गोलियां बरामद किया है. 

मुंगेर में भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की गई.

प्रशांत कुमार/मुंगेर: बिहार के मुंगेर के दियारा इलाके में चल रही नकली अंग्रेजी शराब की फैक्ट्री का पुलिस ने खुलासा किया है. इस दौरान पुलिस ने सरगना सहित 15 लोगों को गिरफ्तार कर 377  लीटर नकली अंग्रेजी शराब, 85 लीटर देशी शराब एक कार्बाइन, एक देशी राइफल सहित पांच हथियार और 34 गोलियां बरामद किया है. 

एसपी लिपि सिंह ने कहा कि इस छापेमारी के लिए 4 टीमें बनाई गई थी, जो 18 दिनों से चल रेकी कर रही थी. 3 दिन पहले ही लोकेशन चिह्नित हुआ था और 28 घंटे तक यह ऑपरेशन चला था, जिसके बाद जाकर पुलिस को सफलता मिली है. दरअसल, लिपि सिंह के निर्देश पर की गई कार्रवाई के दौरान नकली अंग्रेजी शराब की फैक्ट्री का उद्भेदन किया गया.  

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया कि हरिनमार थाना क्षेत्र के डुमरिया टोला गांव में अंग्रेजी शराब बनाए जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद जिला आसूचना इकाई को सूचना के सत्यापन तथा रेकी का निर्देश दिया गया था. विगत दो सप्ताह से जिला आसूचना इकाई की टीम काम कर रही थी और धंधेबाजों के बारे में जानकारियां जुटाने का काम चल रहा था.

सूचना के सत्यापन और पर्याप्त रेकी के बाद पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह द्वारा छापामारी दल का गठन किया गया. छापेमारी दल में तारापुर एसडीपीओ पंकज कुमार, सहित कई थाना की पुलिस मुंगेर जिला पुलिस के जवान शामिल थे. पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया कि पूरे दियारा इलाके की घेराबंदी कराई गई थी और इसके बाद मनीष पटेल नाम के एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया. करीब 48 घरों की तलाशी ली गई जिसके बाद बड़े पैमाने पर शराब बनाए जाने के खेल का उद्भेदन हुआ.

उन्होंने कहा कि मनीष पटेल ही इस गोरखधंधे का मास्टरमाइंड है और उसी ने शराब बनाने की फैक्ट्री लगा रखी थी. काफी सुसंगठित तरीके से मनीष पटेल द्वारा इस काम को किया जा रहा था. गांव के लोगों को प्रभाव में लेकर तथा उन्हें रुपए का लालच देकर इस धंधे में शामिल किया गया था. मुंगेर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान 377 लीटर नकली शराब बरामद किया गया.

इसके अलावा हथियारों की बरामदगी भी हुई है. पुलिस ने एक कार्बाइन, एक देशी राइफल, लंबे बैरल की दो देसी पिस्तौल, एक कट्टा, 34 गोलियां बरामद की है. एक लाख उनहत्तर हजार रूपए नगद भी बरामद हुए हैं.  साथ ही, हरिनमार थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है. सभी गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.
 
एसपी ने कहा कि नकली शराब बनाए जाने के गोरखधंधे का मुख्य मास्टरमाइंड मनीष पटेल ही है. अपने गांव के लोगों को प्रभाव में लेकर अथवा लालच देकर इस ने कुछ घरों को सेफ जोन के तौर पर विकसित कर लिया था. हर घर के पीछे एक झोपड़ी बनाई गई थी और झोपड़ी में ही शराब को बनाने का काम चलता था. कहीं बोतलों की सफाई होती थी तो कहीं बोतलों में शराब भरकर फिर दूसरी जगह पर स्टिकर लगाकर पैक किया जाता था. हाथ से ही सारा काम होता था. नकली सील भी पश्चिम बंगाल से मंगाया जाता था और नकली मुहर भी वहीं से धंधेबाजों को आपूर्ति की जाती थी.

ढक्कन सील, रेपर स्टीकर और शराब के ढक्कन पर लगने वाली मुहर सभी पश्चिम बंगाल से आते थे और यहीं पर शराब की पैकिंग हो जाती थी. 375 एमएल शराब की खाली बोतलों को दूसरे जिलों से खरीद कर मंगाया जाता था और साफ करने के बाद उसमें नकली शराब बनाकर पैक कर आवश्यकतानुसार इसकी बिक्री की जाती थी.