झारखंड में चंपई सोरेन ‘कठपुतली सीएम’, कल्पना सोरेन ‘सत्ता की केंद्र’’: अमर बाउरी
Advertisement

झारखंड में चंपई सोरेन ‘कठपुतली सीएम’, कल्पना सोरेन ‘सत्ता की केंद्र’’: अमर बाउरी

Jharkhand politics झारखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता अमर कुमार बाउरी ने चंपई सोरेन सवाल करते हुए कहा, 'मैं चंपई सोरेन से पूछना चाहता हूं कि मुख्यमंत्री होने के बावजूद वो इतने असहाय क्यों हैं?

चंपई सोरेन और कल्पना सोरेन

जमशेदपुर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के वरिष्ठ नेता अमर कुमार बाउरी ने रविवार को आरोप लगाया कि चंपई सोरेन ‘‘कार्यवाहक और कठपुतली मुख्यमंत्री’’ हैं जबकि झारखंड की ‘सत्ता का केंद्र’ पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के पास है. झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष बाउरी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जानना चाहा कि कल्पना सोरेन सरकार या सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) में नहीं होने के बावजूद किस क्षमता से बैठकों की अध्यक्षता कर रही हैं. बाउरी ने सवाल किया, ‘‘मैं चंपई सोरेन से पूछना चाहता हूं कि मुख्यमंत्री होने के बावजूद वह इतने असहाय क्यों हैं? लोकसभा चुनाव के दौरान भी झामुमो उन्हें कोई महत्व क्यों नहीं दे रही है.  

कल्पना सोरेन के पास सरकार या झामुमो में कोई पद नहीं है. फिर, वह किस हैसियत से सभी बैठकों की अध्यक्षता कर रही है?’’ बाउरी ने कहा कि कल्पना सोरेन का राजनीति में प्रवेश, वंशवाद की राजनीति का सबसे अच्छा उदाहरण है. उन्होंने आरोप लगाया कि वह झारखंड में ‘सत्ता का केंद्र’ बन गई हैं. उन्होंने कल्पना सोरेन की तुलना कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से की, ‘‘जो मनमोहन सिंह सरकार के दौरान सत्ता का केंद्र बनकर उभरी थीं.’’ मुख्यमंत्री ने दावा किया है कि ‘इंडिया’ गठबंधन राज्य की सभी 14 लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगा. इस बारे में विधायक और राज्य भाजपा के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष बाउरी ने कहा कि चंपई सोरेन ‘दिवास्वप्न’ देख रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘जमशेदपुर लोकसभा सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन को उम्मीदवार खड़ा करना मुश्किल हो रहा है, लेकिन यह दावा कर रहा है कि वह सभी 14 सीट पर जीत हासिल करेगा. यह बयान मुख्यमंत्री की सुर्खियां बटोरने की हताशा को दर्शाता है.’’ बाउरी ने कहा कि मुख्यमंत्री होने के नाते उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन का प्रमुख प्रचारक होना चाहिए था, लेकिन वह अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र सरायकेला-खरस्वां जिले तक ही सीमित हैं. वह शनिवार से वहां के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने JDU ऑफिस में की वर्चुअल बैठक, सीमांचल के नेताओं को दिया चुनावी मंत्र

Trending news