Pollution in Begusarai: बेगूसराय में सांस लेना हो रहा है मुश्किल, 390 के पार पहुंचा AQI
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1437357

Pollution in Begusarai: बेगूसराय में सांस लेना हो रहा है मुश्किल, 390 के पार पहुंचा AQI

बेगूसराय में डेंगू का भी प्रकोप है. लोगों का कहना है कि एक तरफ जहां लोग डेंगू से परेशान थे, अब प्रदूषण से परेशान होने लगे हैं. चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है एवं मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है

Pollution in Begusarai: बेगूसराय में सांस लेना हो रहा है मुश्किल, 390 के पार पहुंचा AQI

बेगूसरायः Pollution in Begusarai: बेगूसराय में अब नोएडा से भी खतरनाक हवा बहने लगी है. इससे लोगों को ज्यादा परेशानी होने लगी है. एक तरफ जहां जलवायु परिवर्तन की बात की जा रही है, एवं हवा को साफ रखने की बात कही जा रही है तो वहीं प्रदूषण लेवल भी लगातार काफी ऊपर पहुंच चुका है. इसमें बेगूसराय भी अछूता नहीं है. बेगूसराय का भी प्रदूषण लेवल 390 पहुंच चुका है. जिले में अब लोग सांस की बीमारी सहित कई अन्य बीमारियों से ग्रसित होने लगे हैं. 

सांस लेने में परेशानी
खासकर इसके लिए अत्यधिक वाहनों का परिचालन एवं साफ सफाई में कमी के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से बेगूसराय में प्रदूषण लेवल बढ़ने लगा है. जिसको लेकर लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों ने बताया कि कई जगहों पर जहां-तहां कचरा एवं गंदगी का अंबार लगा हुआ है, इससे भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ रहा है. खासकर इस मौसम में जब सर्दी-जुकाम होना आम हो जाता है, इस बीच सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है. 

ऐसे बचें प्रदूषण से
बेगूसराय में डेंगू का भी प्रकोप है. लोगों का कहना है कि एक तरफ जहां लोग डेंगू से परेशान थे, अब प्रदूषण से परेशान होने लगे हैं. चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है एवं मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है. प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को कई उपाय भी करना चाहिए. जब बाहर निकलने की जरूरत हो तो जाम के दौरान बाहर निकलने से बचें. हमेशा मास्क का इस्तेमाल कीजिए. अधिक से अधिक मात्रा में फल और हरी सब्जियों का सेवन करें. भोजन के साथ सलाद भी हमेशा खाएं, ताकि आपका वजन नियंत्रण में रहें. वजन को बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स के अनुसार रखें. रोजाना के भोजन में नमक की मात्रा को कम करें. सैचुरेचेड फैट और ट्रांसफैट को भी सीमित करें, जब भी मौका मिले, पैदल ही चलें.

यह भी पढ़िएः Bihar Weather Update: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, जल्द शुरू होगी अच्छी ठंड, तापमान में आई गिरावट

Trending news