Deoghar Sawan Mela 2023: बाबा बैद्यनाथ पर भक्तों ने चढ़ाए 3.73 करोड़, देवघर डीसी ने दी जानकारी
Advertisement

Deoghar Sawan Mela 2023: बाबा बैद्यनाथ पर भक्तों ने चढ़ाए 3.73 करोड़, देवघर डीसी ने दी जानकारी

Baba Baidyanath: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 2023 को लेकर देवघर डीसी विशाल सागर, एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने श्रवाणी मेला के दौरान आय-व्यय का विवरण देते हुए प्रेस वार्ता किया गया. जिसमें 4 जुलाई से लेकर 7 अगस्त तक के आय-व्यय का विवरण देवघर डीसी के द्वारा दिया गया.

Deoghar Sawan Mela 2023: बाबा बैद्यनाथ पर भक्तों ने चढ़ाए 3.73 करोड़, देवघर डीसी ने दी जानकारी

देवघर: Baba Baidyanath: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 2023 को लेकर देवघर डीसी विशाल सागर, एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने श्रवाणी मेला के दौरान आय-व्यय का विवरण देते हुए प्रेस वार्ता किया गया. जिसमें 4 जुलाई से लेकर 7 अगस्त तक के आय-व्यय का विवरण देवघर डीसी के द्वारा दिया गया. देवघर डीसी ने बताया कि 4 जुलाई से 7 अगस्त तक कुल 3 लाख 87 हज़ार 156 कावरियों ने बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया. वहीं श्रद्धालुओं के लिए तमाम सुविधाएं की गई है, इसके तहत मेला क्षेत्र में 9,729 पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. जिसमें चार कंपनी सीआरपीएफ की है.  वहीं 50 सदस्य एनडीआरएफ की है. इसके अलावा मेला क्षेत्र में कुल 635 मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है.

पूरे मेला क्षेत्र में 747 सीसीटीवी कैमरे से तमाम गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. वहीं देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर से 4 जुलाई से 7 अगस्त तक कुल 3 करोड़ 73 लाख 45 हज़ार 728 रुपये प्राप्त किए गए हैं. जिसमें शीर्घ दर्शन के माध्यम से कुल आय का 60% प्राप्त किया गया है. वही देवघर के मंदिर काउंटर से सोने का सिक्का 5 ग्राम का 6 सोने का सिक्का 2 ग्राम का 7, चांदी का सिक्का 10 ग्राम का 355 की बिक्री की गई है. उसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कुल 1 लाख 25 हज़ार 798 कावरियों को 4 जुलाई से 7 अगस्त तक चिकित्सा प्रदान की गई है. वहीं देवघर परिवहन विभाग के द्वारा एक करोड़ 60 लाख 1 हज़ार 37 रुपए प्राप्त किए गए हैं. राज्य कर उपायुक्त राज्यों संग्रह के विभिन्न व्यवसाययों से 8 करोड़ 12 लाख 50 हज़ार रुपये राजस्व के रूप में प्राप्त हुए हैं.

इसके साथ ही कांवरियों की सुलभता को लेकर पेयजल शौचालय बिजली ठहरने के लिए आध्यात्मिक भवन कोठीया बस स्टैंड के साथ-साथ कई और सुविधा मुकम्मल की गई है. वहीं देवघर एसपी ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में सभी जगह पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यवस्थाएं चाक चौबंद की गई है. किसी तरह का कोई चूक ना हो उसको लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सभी पुलिसकर्मी सेवा भाव से कार्य कर रहे हैं, वही उत्कृष्ट कार्य करने वाले कई पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जा रहा है, ताकि अगले सप्ताह और उत्साह पूर्वक कार्य किया जा सके.

इनपुट- विकाश राऊत

ये भी पढ़ें- Railway Bumper Vacancy: रेलवे में लगभग 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें किस विभाग में कितने पद खाली

Trending news