Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा को लेकर पंडाल को दिया जा रहा अंतिम रूप, धनबाद में धूमधाम से मनाने की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1352037

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा को लेकर पंडाल को दिया जा रहा अंतिम रूप, धनबाद में धूमधाम से मनाने की तैयारी

Durga Puja 2022: इस साल नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है. ऐसे में पूरे देश में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर है. धनबाद के श्रमिक नगरी भूली में इस बार दुर्गा पूजा बहुत ही धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है.

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा को लेकर पंडाल को दिया जा रहा अंतिम रूप, धनबाद में धूमधाम से मनाने की तैयारी

धनबाद:Durga Puja 2022: इस साल नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है. ऐसे में पूरे देश में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर है. धनबाद के श्रमिक नगरी भूली में इस बार दुर्गा पूजा बहुत ही धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है. हालांकि कोरोना के कारण पिछले 2 वर्षों से प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने के कारण पूजा सही से नहीं मनाया जा रहा था. इस बार दुर्गा पूजा को लेकर श्रमिक नगरी भूली में बहुत ही आकर्षक पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं.

65 फीट ऊंचा पंडाल 
वहीं भूली बी ब्लॉक में भी आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है. इस साल भूली बी ब्लॉक में मां दुर्गा थाईलैंड के प्रसिद्ध मंदिर में विराजेगी. इस साल के पंडाल का निर्माण थाईलैंड के प्रसिद्ध मंदिर के थीम पर किया जा रहा है  और लाइटिंग भी आकर्षक केंद्र बनेगा. पंडाल बना रहे मां तारा डेकोरेटर के विवेक गुप्ता ने कहा कि इस पंडाल को बनाने में कुल लागत 7 लाख रुपये है.  यह पंडाल 70 फीट चौड़ा और करीब 65 फीट ऊंचा होगा. यह पंडाल सफेद एवं गोल्डन रंग का बना होगा,पंडाल एवं लाइटिंग भी जबरदस्त होने वाली है.

ये भी पढ़ें- हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला, 1932 खतियान के आधार पर बनेगी स्थानीय नियोजन नीति

1950 से हो रही पूजा की शुरू
कोलकाता के कारीगर हसमत के नेतृत्व में पंडाल का निर्माण काम किया जा रहा है. भूली बी ब्लॉक में पिछले 20 वर्षों से विजयादशमी के दिन रावण दहन का आयोजन किया जाता है, रावण दहन और उसमें घंटों बाद तक होने वाली आतिशबाजी को देखने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ पड़ती है. वर्ष 1950 से यहां पूजा की शुरुआत हुई. यहां का मुख्य आकर्षण विजयादशमी के दिन रावण दहन एवं मीना बाजार है. हालांकि कोरोना के कारण पिछले 2 वर्षों से प्रशासन की अनुमति नहीं मिलने के कारण रावण दहन नहीं हुआ था. यहां मुख्य आकर्षण पंडाल के बगल स्थित एमपी आई ग्राउंड में लगने वाला मीणा बाजार होता है.

Trending news