National Engineers Day 2022: एक ऐसा डिवाइस जो आपकी आवाज से कंट्रोल करता है इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1352494

National Engineers Day 2022: एक ऐसा डिवाइस जो आपकी आवाज से कंट्रोल करता है इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

National Engineers Day 2022: आज हम आपको एक ऐसे इंजीनियर पुत्र से रूबरू कराएंगे, जिसने एक अनोखा डिवाइस अपने पिता की मजबूरियों को ध्यान में रखकर तैयार किया और अब वो डिवाइस वर्ल्ड फेमस हो रहा है. हम बात कर रहे है कोडरमा के इंजीनियर कुणाल की. 

National Engineers Day 2022: एक ऐसा डिवाइस जो आपकी आवाज से कंट्रोल करता है इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

कोडरमाः Engineers Day: भारत में हर साल 15 सितंबर को 'इंजीनियर्स डे' (Engineers Day) मनाया जाता है. इस दिन को भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के रूप में मनाया जाता है. आज हम आपको एक ऐसे इंजीनियर पुत्र से रूबरू कराएंगे, जिसने एक अनोखा डिवाइस अपने पिता की मजबूरियों को ध्यान में रखकर तैयार किया और अब वो डिवाइस वर्ल्ड फेमस हो रहा है. हम बात कर रहे है कोडरमा के इंजीनियर कुणाल की. 

कुणाल ने बनाया ऑटोमेशन सॉल्यूशन नाम का डिवाइस 
इंजीनियर कुणाल ने कंप्लीट होम ऑटोमेशन सॉल्यूशन नाम की एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जो आपकी एक आवाज से पूरे घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को कंट्रोल कर सकता है. कुणाल की एक आवाज पर एलईडी बल्ब जल उठती है तो उसे बंद कर देने की आवाज देने पर डिवाइस उसे बंद भी कर देती है. कहते हैं ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है और यह बात अगर कोडरमा की इंजीनियर कुणाल के बारे में करें तो बिल्कुल सटीक बैठती है. 

पिता के लिए बनाया था ये डिवाइस  
दरअसल, सड़क दुर्घटना में अपने पिता के शारीरिक रूप से लाचार हो जाने के बाद उन्हें अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए कंप्लीट होम ऑटोमेशन सॉल्यूशन नाम की एक ऐसी डिवाइस तैयार की, जो आपके एक आवाज से पूरे घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को कंट्रोल करती है. कुणाल के पिता कौशलेश कुमार साल 2017 में घायल हो गए थे और वह पूरी तरह से चलने फिरने में लाचार हो गए थे. ऐसे में अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें किसी का सहारा लेना पड़ता था. लेकिन, बेटे के इस आविष्कार ने उनकी मुश्किलें कम कर दी और वह बेड पर लेटे-लेटे अपनी एक आवाज से कंप्लीट होम ऑटोमेशन सॉल्यूशन को आवाज देकर टीवी, पंखा और घर की लाइट को कंट्रोल कर लेते थे.

डिवाइस को साल 2021 में मिला स्टूडेंट इनोवेटर अवार्ड
कुणाल के द्वारा बनाए गए कंप्लीट होम ऑटोमेशन सॉल्यूशन डिवाइस को पिछले साल 2021 में इग्नू ने स्टूडेंट इनोवेटर अवार्ड से सम्मानित किया. इसके बाद कुणाल को नीति आयोग के द्वारा संचालित कम्युनिटी इन्नोवेटर फेलोशिप के लिए चयनित किया गया. जिसके तहत वे आईआईटी धनबाद के साथ मिलकर इस डिवाइस को बाजार में उतारने के लिए कार्य कर रहे हैं. इसके अलावा कुछ दिन पहले ही भारत सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का पहला प्राइज भी कुणाल और उनकी टीम ने इसी डिवाइस के लिए जीता है.

डिवाइस को नहीं है इंटरनेट की जरूरत 
कुणाल के द्वारा बनाया गया यह डिवाइस बाजार में उतारे जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और आईआईटी धनबाद में बड़े पैमाने पर इस डिवाइस को तैयार किया जा रहा है. इसके अलावे कुणाल के द्वारा बनाई गई इस डिवाइस को ना तो इंटरनेट की जरूरत है और ना ही यह आपका गोपनीय डाटा किसी के साथ शेयर करता है. इसके अलावा इस डिवाइस को लगाए जाने जाने के बाद आपको इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल करने में किसी तरह का अतिरिक्त खर्च भी नहीं करना पड़ता है. वर्ल्ड इंजीनियर डे पर कुणाल ने अपने इस डिवाइस को पूरे देश के लिए समर्पित किया है. 

यह भी पढ़े- Engineers Day: इंजीनियरों ने इंसानों की दुनिया को बनाया... अपने दोस्तों को शानदार अंदाज में कहे 'हैप्पी इंजीनियर्स डे'

Trending news