Jharkhand News: बोकारो में बच्चे कर रहे तंबाकू का सेवन, सर्वे में हुआ खुलासा
Advertisement

Jharkhand News: बोकारो में बच्चे कर रहे तंबाकू का सेवन, सर्वे में हुआ खुलासा

Jharkhand: बोकारो में 13 साल से 15 साल के बच्चे तंबाकू का सेवन कर रहे हैं जो की काफी खतरनाक है. ग्लोबल यूथ टोबैको के सर्वे 2019 के अनुसार 5.1 प्रतिशत बच्चे 13 से 15 आयु वर्ग के तम्बाकू का प्रयोग झारखंड में करते है, जो कि कक्षा 7 से कक्षा 10 तक के बच्चे होते हैं. 

Jharkhand News: बोकारो में बच्चे कर रहे तंबाकू का सेवन, सर्वे में हुआ खुलासा

बोकारोः Jharkhand News: झारखंड के बोकारो में 13 साल से 15 साल के बच्चे तंबाकू का सेवन कर रहे हैं जो की काफी खतरनाक है. ये बातें बोकारो के सिविल सर्जन डॉक्टर दिनेश कुमार ने बताई. उन्होंने कहा कि तंबाकू पर प्रतिबंध है. उसके बाद भी कुछ लोग तंबाकू चोरी छुपे बेच रहे है. जिस पर जल्द ही अभियान चलाया जाएगा और वैसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

तंबाकू को लेकर जगह- जगह चलाया जा रहा अभियान
तंबाकू को लेकर जगह- जगह अभियान चलाया जा रहा है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि किस तरह से ये जीवन के लिए घातक है. ग्लोबल यूथ टोबैको के सर्वे 2019 के अनुसार 5.1 प्रतिशत बच्चे 13 से 15 आयु वर्ग के तम्बाकू का प्रयोग झारखण्ड में करते है, जो कि कक्षा 7 से कक्षा 10 तक के बच्चे होते हैं. 

जागरूक करने के लिए स्कूलों में चलाए जा रहे कई कार्यक्रम 
ऐसे में सभी शिक्षक इसमें कमी लाने के लिए स्कूल स्तर पर कार्यक्रम करते रहते हैं. इसके बावजूद ये आंकड़े चौकाने वाले है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. बोकारो में इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और इसको लेकर बोकारो के विभिन्न स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता के जरिए भी तंबाकू किस तरह से जीवन के लिए खतरनाक है और इससे कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है, इसे बताया जा रहा है. 

प्रतियोगिता के जरिए अच्छे संदेश देने वाले छात्रों को किया जा रहा पुरस्कृत
इसके साथ ही इस पेंटिंग प्रतियोगिता के जरिए अच्छे संदेश देने वाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया गया. वहीं बोकारो सिविल सर्जन डॉक्टर दिनेश कुमार ने कहा कि स्कूल प्रबंधक और प्राचार्य से अपील है कि तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूकता लाने हेतु इस विषय में हमेशा लोगों को जागरूक करते रहे.

इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा

यह भी पढ़ें- Jharkhand: अंकित मोदी ने AI इंटेलिजेंस पर PM के सामने दी प्रेजेंटेशन, इन बीमारियों की पहचान के लिए तैयार की नई तकनीक

Trending news