बिहार: कोरोना वैक्सीन का 3 जिलों में हुआ ड्राई रन, मंगल पांडेय ने की समीक्षा
Advertisement

बिहार: कोरोना वैक्सीन का 3 जिलों में हुआ ड्राई रन, मंगल पांडेय ने की समीक्षा

 बिहार में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर टीकाकरण से पहले तीन जिलों में टीकाकरण को लेकर ड्राई रन किया गया. इस ड्राई रन में प्रत्येक जिले में तीन-तीन केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया को अपनाया गया और इसके जरिये चूक रहित मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित की. 

तीन जिलों में टीकाकरण को लेकर ड्राई रन किया गया. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर टीकाकरण से पहले तीन जिलों में टीकाकरण को लेकर ड्राई रन किया गया. इस ड्राई रन में प्रत्येक जिले में तीन-तीन केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया को अपनाया गया और इसके जरिये चूक रहित मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित की. स्वास्थ्य मंत्री खुद इस पूरी प्रक्रिया का जायजा लेकर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कई आवश्यक दिशानिर्देश दिए साथ ही पूरी व्यवस्था की समीक्षा की.

बिहार (Bihar) के पटना,जमुई और बेतिया में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर मॉक ड्रिल चलाया गया, तीनों जगह तीन तीन केंद्र पर टीकाकरण की व्यवस्था की गयी साथ ही वैसी ही स्थिति बनायी गई जब वैक्सीनेशन शुरू हो तब किस तरह से परिस्थितियां होगी. पटना के शास्त्री नगर,दानापुर और फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण के मॉक ड्रिल की व्यवस्था की गई. इन सभी जगहों पर 25-25 लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई.

मतदान केंद्र की तरह ही टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था होगी जिसमे सूचीबद्ध लोगों को टिका दिया जाएगा और वही लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंचेंगे. इसके लिए मोबाईल पर सूचित किया जाएगा कि कब और कहां कितने बजे टीकाकरण के लिए आना है. टीका केन्द्र पर अंदर आने से पहले हाथ सेनेटाइज कराया जायेगा और शरीर का तापमान भी थर्मोस्कैन के जरिये किया जाएगा. यहां मौजूद कर्मी सूचि से नाम का मिलान करेंगे और फिर उन्हें अंदर जाने की इजाजत होगी. 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पूरी प्रक्रिया का जायजा लिया और हर स्तर पर जाकर स्थिति का मुआयना करते हुए मुकम्मल तैयारी को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए. कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर वैक्सिनेशन का बड़े पैमाने पर प्लानिंग की गई है इसे अमलीजामा पहनाने से पहले टीकाकरण को लेकर मॉक ड्रिल किया गया. न सिर्फ टीकाकरण केंद्र पर बल्कि वैक्सीनेशन को लेकर स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन तक की स्थिति का जायजा लिया गया है कोल्ड चेन में कही त्रुटि न आये इसके लिए भी यह ड्राई रन का आयोजन किया गया.

टीकाकरण के लिए इंट्री पॉइंट से अंदर आने पर वयक्ति के प्रपत्र की जांच की जाएगी और इसके लिए डाटा पहले से तैयार रहेगा जिसका मिलान किया जायेगा और प्रपत्र की जांच के बाद वेटिंग एरिया में अपनी बारी के इंतजार के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था होगी. टीकाकरण की बारी आने पर वोटिंग एरिया से टीकाकरण पॉइंट पर टिका दिया जायेगा और फिर यहाँ से अवलोकन क्षेत्र में आपके लिए आराम करने की व्यवस्था होगी जहाँ आधा घंटा आपको निगरानी में रखा जाएगा.

अवलोकन क्षेत्र में आधा घंटा समय निगरानी में बिताने के बाद किसी तरह की कोई समस्या नहीं रहने पर आपको घर जाने की इजाजत होगी, सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा और उसके बाद कोरोना वारियर्स के तौर पर काम करने वाले फ्रंटलाइन वारियर को टिका दिया जाएगा. 

स्वास्थ्यकर्मी को टीका दिए जाने को लेकर पहले से ही डाटा इकठ्ठा कर लिया गया है और सरकारी या निजी हॉस्पिटल,नर्सिंग होम समेत तमाम जगहों के स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोग सूचि राज्य सरकार केंद्र को मुहैया करा चुकी है और इस ड्राई रन के जरिये जो फीड बैक उसपर दिशा निर्देश भी दिए गए और कोरोना वैक्सीन लेकर हर एहतियाती कदम उठाये जा रहे है.