भर-भरकर जाती हैं गाड़ियां पर मुंह मोड़ लेती हैं वीआईपी ट्रेनें, उत्तर बिहार के 2 व्यस्ततम रूटों पर क्यों ध्यान नहीं दे रहा रेलवे?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2327237

भर-भरकर जाती हैं गाड़ियां पर मुंह मोड़ लेती हैं वीआईपी ट्रेनें, उत्तर बिहार के 2 व्यस्ततम रूटों पर क्यों ध्यान नहीं दे रहा रेलवे?

Indian Railway: इंडियन रेलवे के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जिस रूट पर ट्रेनें देती है, छप्पर फाड़कर देती है. लेकिन जिस रूट को ट्रेनें नहीं देनी होती है, उस रूट के लोगों को ललचा देती है. 

इंडियन रेलवे (File Photo)

गोरखपुर तक तो अमूमन सभी वीआईपी ट्रेनों की सुविधा है पर गोरखपुर से आगे बिहार जाने वाली दो रूटों को रेलवे ने अनाथ छोड़ दिया है. आलम यह है कि इन दोनों रूटों की सभी ट्रेनें भर भरकर अपने गंतव्य को जाती हैं. भीड़भाड़ वाले सीजन में तो वेटिंग 400 तक पहुंच जाता है. फिर भी रेलवे की ओर से इन दोनों रूटों पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है. इन रूटों पर न तो वंदे भारत, न राजधानी, न शताब्दी, न जनशताब्दी और न ही दूरंतो एक्सप्रेस की सुविधा दी गई है. हम बात कर रहे हैं गोरखपुर से कप्तानगंज, पनियहवा, बगहा, बेतिया, मोतिहारी होते हुए मुजफ्फरपुर जाने वाले और गोरखपुर से वाया छपरा मुजफ्फरपुर जाने वाले रूटों की. इन दोनों रूटों पर एक एक स्पेशल ट्रेन की सुविधा जरूर दी गई है. वहीं लोकसभा चुनाव से पहले अमृत भारत एक्सप्रेस की सुविधा भी दी गई है.

READ ALSO: 'बिहार से एक अलग राज्य की मांग करुंगा, चलाऊंगा मुहिम',पप्पू यादव ने ऐसा क्यों बोला?

इस रूट पर रक्सौल जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के लिए सत्याग्रह एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर से आनंद विहार टर्मिनल के लिए सप्तक्रांति एक्सप्रेस, चंपारण हमसफर एक्सप्रेस, बापूधाम मोतिहारी से पोरबंदर के पोरबंदर एक्सप्रेस, मुंबई के लिए बांद्रा एक्सप्रेस, वाराणसी के लिए मडुआडीह एक्सप्रेस, बापूधाम मोतिहारी से आनंद विहार टर्मिनल के लिए चंपारण सत्याग्रह एक्स्प्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस, जननायक एक्सप्रेस, कटरा से कामाख्या को जोड़ने वाली कटरा कामाख्या एक्सप्रेस आदि ट्रेनें अभी चलती हैं. इनमें सप्तक्रांति और चंपारण हमसफर सुपरफास्ट एक्सप्रेस है और इस रूट की सबसे वीआईपी ट्रेन हैं. इन सबके अलावा रक्सौल आनंद विहार स्पेशल ट्रेन भी चलती है. 

अब बात करते हैं गोरखपुर से छपरा, सोनपुर और हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर रूट की. इस रूट पर बिहार संपर्क क्रांति, ग्वालियर बरौनी मेल, बरौनी क्लोन स्पेशल, मौर्या एक्सप्रेस, अमृतसर कटिहार एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, पूर्वांचल एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, सहरसा गरीब रथ, नई दिल्ली दरभंगा हमसफर,नई दिल्ली जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, गोरखपुर कोलकाता एक्सप्रेस, जम्मू गुवाहाटी एक्स्प्रेस, गोरखपुर आसनसोल एक्सप्रेस, लालकुआं हावड़ा एक्सप्रेस, कर्मभूमि एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, लखनऊ बरौनी एक्सप्रेस अवध आसाम एक्सप्रेस आदि ट्रेनें चलती हैं. इस रूट पर भी न तो वंदे भारत, न राजधानी, न शताब्दी और न ही दूरंतो एक्सप्रेस की सुविधा दी गई है. 

READ ALSO: पप्पू यादव ने कर दिया बड़ा खेला, जिसके खिलाफ जीते अब उसी को जिताने की कर रहे अपील

बिहार में पटना रूट के बाद सबसे व्यस्ततम रूट मुजफ्फरपुर से गोरखपुर वाया छपरा ही मानी जाती है और सबसे बड़ी बात यह कि रेलवे को इस रूट से आय भी ठीक ठाक होती है. फिर भी तमाम वीआईपी ट्रेनों को इन दोनों रूटों पर नहीं चलाया जा रहा है. डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर होकर तो चलती है पर वह गोरखपुर से न जाकर वाराणसी वाले रूट पर चली जाती है.

Trending news