बिहार: बेमौसम बारिश से किसानों में कहीं खुशी कहीं गम, धान को नुकसान तो गेहूं को फायदा

आरआरसी के प्रधान कृषि वैज्ञानिक एके चौधरी ने बताया कि जो बारिश हुई है उससे किसानों को फायदा होगा. रवी फसलों के लिए यह टॉनिक के रुप में काम की है. 

बिहार: बेमौसम बारिश से किसानों में कहीं खुशी कहीं गम, धान को नुकसान तो गेहूं को फायदा
किसानों को लिए एक ओर रवी फसल के लिए यह टॉनिक बनकर सामने आई है. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में अचानक हुई बारिश से मौसम बिल्कुल बदल गया है. दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है. इस बारिश से किसानों को नफा नुकसान दोनों झेलना पड़ रहा है. किसानों को लिए एक ओर रवी फसल के लिए यह टॉनिक बनकर सामने आई है तो धान की फसल के लिए नुकसानदायक साबित हुई.

आरआरसी के प्रधान कृषि वैज्ञानिक एके चौधरी ने बताया कि जो बारिश हुई है उससे किसानों को फायदा होगा. रवी फसलों के लिए यह टॉनिक के रुप में काम की है. गेंहूं, मसुर, अरहर, चना आदि फसल के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगी. 

साथ ही एके चौधरी ने कहा है कि यदि अधिक बारिश हुई है तो नुकसान होगा. अगर और बारिश होती है तो फसलों को नुकसान होगा. साथ ही ठंड पर उन्होंने कहा कि अभी इतनी ठंड नहीं है कि फसलों का नुकसान हो.

इधर, बारिश ने किसानों के चेहरे पर खुशी दी है. बारिश के लेकर किसानों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पानी से 75 फीसदी फसलों को फायदा होगा. गेंहू लगाने में पटवन करने की जरूरत खत्म हो गई. किसानों ने कहा कि फुल लगे फसलो को नुकासन होगा.उनके फुल झड़ जायेंगे जिसके बाद उसमें फल नहीं लग सकेंगा.सरसो फसल का नुकसान होगा.