close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: बाढ़ प्रभावित लोगों को मिलेगी मुआवजा राशि, डॉयरेक्ट खाते में भेजे जाएंगे पैसे

गंगा नदी में जलस्तर में हुई वृद्धि के कारण पटना सहित कई जिले बाढ़ से प्रभावित हो गए थे. सराकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रभावितों की संख्या 7.22 लाख है.

बिहार: बाढ़ प्रभावित लोगों को मिलेगी मुआवजा राशि, डॉयरेक्ट खाते में भेजे जाएंगे पैसे
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार जलजमाव के मुद्दे पर समीक्षा बैठक कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की राजधानी पटना (Patna) सहित कुल 15 जिलों में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों को 6-6 हजार रुपए की आर्थिक मदद बिहार सरकार (Bihar Government) देगी. पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सीधे खाते में भेजे जाएंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज यानी सोमवार को इसका शुभारंभ किया.  

गंगा नदी में जलस्तर में हुई वृद्धि के कारण पटना सहित कई जिले बाढ़ से प्रभावित हो गए थे. सराकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रभावितों की संख्या 7.22 लाख है. बिहार में बाढ़ से 15 जिलों के 95 प्रखंड के 616 पंचायत प्रभावित हुए थे. बाढ़ प्रभावित जिलों के लोगों को 6-6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

बाढ़ प्रभावित जिलों में राजधानी पटना के अलावा भोजपुर, भागलपुर, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल और पूर्णियां शामिल है.

वहीं, नीतीश कुमार ने आज शाम चार बजे पटना में बारिश के बाद बनी जलजमाव की स्थिति को लेकर हाईलेवल मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में जलजमाव के कारण और दोषियों पर गहन चर्चा होगी. कहा जा रहा है कि बैठक के बाद दोषी अधिकारियों पर गाज भी गिर सकती है. ज्ञात हो कि पटना के कई इलाकों में आज भी जलजमाव की स्थिति जारी है. लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.