भारत में फ्रांस की कॉन्सुलेट जनरल पटना पहुंची, सुपर-30 के आनंद कुमार से की मुलाकात

वर्जिनिया कोर्टेवल यह जानकर खुश हुई कि एक फ्रांसीसी फिल्म निर्देशक पास्कल पिकासो ने कुछ साल पहले सुपर 30 पर एक फिल्म बनाई थी

भारत में फ्रांस की कॉन्सुलेट जनरल पटना पहुंची, सुपर-30 के आनंद कुमार से की मुलाकात
सुपर-30 के संस्थापक से मिली वर्जिनिया कोर्टेवल. (तेस्वीर- IANS)

पटना : भारत में फ्रांस की महावाणिज्यदूत वर्जिनिया कोर्टेवल ने गुरुवार को पटना पहुंचकर चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर-30 का दौरा किया और छात्रों और उसके संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार से मुलाकात की. कोर्टेवल ने कहा कि उन्होंने सुपर-30 के बारे में बहुत कुछ सुना था और पटना में आनंद से मिलने और छात्रों को पढ़ाने और उन्हें उत्कृष्ट बनाने के तरीके को देखने आई हैं.

पटना के सुपर-30 में काफी देर तक छात्रों से बातचीत करने के बाद उन्होंने आनंद की तारीफ करते हुए कहा, "आनंद का काम अद्भुत है, क्योंकि उनका प्रयास समाज के गरीब वर्गों के छात्रों के जीवन को आकार देता है और उनके सामाजिक उत्थान के माध्यम से पीढ़ीगत बदलाव लाता है." उन्होंने कहा कि वह सुपर-30 में आनंद कुमार और उनके छात्रों से मिलने के लिए काफी उत्साहित थीं.

वर्जिनिया कोर्टेवल यह जानकर खुश हुई कि एक फ्रांसीसी फिल्म निर्देशक पास्कल पिकासो ने कुछ साल पहले सुपर 30 पर एक फिल्म बनाई थी और फ्रांस के सबसे चर्चित न्यूज चैनल 'फ्रेंच 24' ने एक वृतचित्र (डाक्यूमेंट्री) भी बनाया था. आनंद ने उन्हें बताया कि फिल्म के प्रीमियर शो को देखने के लिए उन्हें पेरिस भी आमंत्रित किया गया था.

छात्रों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने भारत में फ्रांसीसी दूतावास की भूमिका के बारे में बताया और आनंद से सुपर 30 के बच्चों को अध्ययन के लिए लाभ देने के लिए चर्चा की. इस क्रम में छात्रों ने साहित्य और अन्य क्षेत्रों में भी फ्रांस के विरासत के बारे में कोर्टेवल से कई सवाल पूछे.