Bihar Employment News: बिहार को CM नीतीश की बड़ी सौगात! 28,000 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409582

Bihar Employment News: बिहार को CM नीतीश की बड़ी सौगात! 28,000 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

Gaya Industrial Corridor: डोभी में बनने वाले इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 1600 एकड़ से ज्यादा जमीन चिन्हित की गई है. इस परियोजना पर 28,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे और इससे 10 से 30 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

Bihar Employment News: बिहार को CM नीतीश की बड़ी सौगात! 28,000 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

Bihar Employment News: बिहार के पर्यटन और उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने रविवार को कहा कि बिहार जल्द ही रोजगार देने वाला राज्य बनेगा. बिहार के लोग अब दूसरे राज्यों के लोगों को रोजगार देंगे, जिससे भारत का विकास होगा. एमएसएमई विभाग के तहत युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लक्ष्य 5000 से बढ़ाकर 7000 कर दिया गया है. बिहार अब एक बड़ा औद्योगिक केंद्र बनने जा रहा है. शनिवार को महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बोधगया में एमएसएमई संवर्धन सह प्रशिक्षण का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई थी, जिसमें केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी और बिहार के मंत्री प्रेम कुमार भी मौजूद थे.

परियोजना पर खर्च होंगे 28,000 करोड़ रुपए
मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि गया के डोभी क्षेत्र में सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया जा रहा है, जिसके लिए 1600 एकड़ से ज्यादा जमीन चिन्हित की गई है. इस परियोजना पर 28,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इससे 10 से 30 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. कार्यशाला में केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि उद्योग से जुड़ने वालों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि कम पैसे वाले लोग भी अपना रोजगार शुरू कर सकें. ऋण की सीमा को 10 करोड़ से बढ़ाकर 22 करोड़ कर दिया गया है.

15 से 20 एकड़ जमीन पर इसे बनाया जाएगा
जीतन राम मांझी ने बताया कि गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अब मालवाहक विमानों के उतरने की अनुमति मिल गई है और जल्द ही वहां मालवाहक विमान उतरने लगेंगे. टेक्नोलॉजी सेंटर के निर्माण की भी स्वीकृति मिल गई है और 15 से 20 एकड़ जमीन पर इसे बनाया जाएगा. इसके अलावा, बिहार में 5 नए एक्सटेंशन सेंटर खोलने की भी स्वीकृति मिल गई है.

10 वर्षों में नोएडा की तरह होगा गया जिला का विकास
उन्होंने कहा कि बोधगया में अगरबत्ती निर्माण के लिए क्लस्टर बनाया जाएगा और मानपुर में बुनकरों के लिए कपड़ा का क्लस्टर बनाया जाएगा. गया जिले में एक खादी मॉल बनाने पर भी विचार हो रहा है. इसके अलावा गया से डालटेनगंज और गया से मानपुर रसलपुर तक रेलवे लाइन बनाने की भी योजना है. अगले 10 वर्षों में गया जिला का विकास नोएडा की तरह होगा, जिससे यहां के लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि दूसरे राज्यों के लोग यहां आकर काम करेंगे.

ये भी पढ़िए-  Bihar Weather Today: आज इन 17 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने जिले का हाल

 

Trending news