Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार पहुंचे गया, विष्णुपद मंदिर में की पूजा, पितृपक्ष मेले का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2419300

Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार पहुंचे गया, विष्णुपद मंदिर में की पूजा, पितृपक्ष मेले का लिया जायजा

Nitish Kumar In Gaya: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शनिवार को गया पहुंचे. उन्होंने पितृपक्ष मेंले का जायजा लिया. इसी के साथ प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में पूजा अर्चना की. 

 

Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार पहुंचे गया, विष्णुपद मंदिर में की पूजा, पितृपक्ष मेले का लिया जायजा

गयाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को मोक्ष धाम के रूप में चर्चित गया पहुंचे. यहां उन्होंने पितृपक्ष में लगने वाले मेले का जायजा लिया और प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने विष्णुपद मंदिर तक वैकल्पिक पथ का भी लोकार्पण किया. सीएम नीतीश कुमार गया हवाई अड्डा से सीधे विष्णुपद मंदिर पहुंचे, जहां गर्भगृह में जाकर पूजा अर्चना की. यहां देवघाट से बाईपास पर बने नवनिर्मित वैकल्पिक पथ का उद्घाटन किया.

बाईपास से बने इस वैकल्पिक पथ से श्रद्धालुओं को जाम से मुक्ति मिलेगी. श्रद्धालु अब बिना जाम में फंसे बाईपास से सीधा विष्णुपद मंदिर क्षेत्र तक पहुंच सकेंगे. मुख्यमंत्री ने इस दौरान विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की तैयारी का भी जायजा लिया. पितृपक्ष मेला के दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में हिंदू धर्मावलंबी यहां आकर अपने पितरों के लिए पिंडदान, तर्पण करते हैं. इस बार पितृपक्ष मेला में पिछले साल की तुलना में अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. गया जिला प्रशासन इस मेले को लेकर तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें- Bihar Land Survey: भूमि सर्वे के दौरान वंशावली में लड़की के नाम को लेकर नया अपडेट, यहां देखिए सारी जानकारी

जिला प्रशासन ने कहा कि इस बार अतिथि देवो भवः की तर्ज पर श्रद्धालुओं का स्वागत किया जाएगा. आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. पितृपक्ष मेला क्षेत्र का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री समाहरणालय पहुंचे, जहां वह अधिकारियों के साथ पितृपक्ष मेला की तैयारी का समीक्षा करेंगे.

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 17 सितंबर से पितृपक्ष मेले का आगाज होगा. पितृपक्ष मेले के दौरान देश ही नहीं विदेश से लाखों तीर्थयात्री गया जी आकर पितरों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान करते हैं. हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व है. इसमें पितरों का पूजन किया जाता है.

मान्यता है कि पितृ प्रसन्न होने पर जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करते हैं और जीवन में सुख समृद्धि प्रदान करते हैं. पितृपक्ष की वजह से ही गया बिहार का एकमात्र ऐसा शहर है जिसे लोग गया जी कहते हैं. विश्व प्रसिद्ध इस मेले को 2015 में राजकीय मेले का दर्जा मिला था. अब इस मेले को अंतर्राष्ट्रीय मेला का दर्जे की मांग उठने लगी है.

इनपुट- आईएएनएस के साथ

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news