Bihar Sakshamta Pariksha: भारी विरोध के बीच नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आज से, 9 जिलों में बनाए गए एग्जाम सेंटर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2128646

Bihar Sakshamta Pariksha: भारी विरोध के बीच नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आज से, 9 जिलों में बनाए गए एग्जाम सेंटर

Bihar Sakshamta Pariksha: परीक्षा के लिए 2.32 लाख शिक्षकों ने आवेदन किया है. सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. निगेटिव मार्किंग नहीं है. 

बिहार सक्षमता परीक्षा

Bihar Sakshamta Pariksha: बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने वाली सक्षमता परीक्षा आज (सोमवार, 26 फरवरी) से शुरू हो चुकी है. नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही राज्यकर्मी का दर्जा मिलेगा. भारी विरोध के बाद भी परीक्षा को स्थगित नहीं किया गया है. ये परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. प्रदेश के 9 जिलों के 52 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो रही है जो 6 मार्च तक चलेगी. परीक्षा के लिए 2.32 लाख शिक्षकों ने आवेदन किया है. सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. निगेटिव मार्किंग नहीं है. कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, कंप्यूटर केंद्र पर प्रथम पाली में रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे है और 9:30 बजे गेट बंद हो जाएगा. इसके बाद 10:00 बजे से मध्यान 12:30 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. इसी प्रकार, द्वितीय पाली में कंप्यूटर केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे है और गेट बंद होने का समय 2:30 बजे है. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रवेश द्वार को निर्धारित समय पर बंद कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सक्षमता परीक्षा का शिक्षकों ने किया विरोध, एडमिट कार्ड जलाकर दिखाया गुस्सा

आपको बता दें कि बिहार में नियोजित शिक्षकों की संख्या लगभग 3.50 लाख है. जबकि इस परीक्षा के लिए लगभग 2.30 लाख नियोजित शिक्षकों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है. अलग-अलग कक्षाओं के लिए सात श्रेणी में कुल 59 विषयों की परीक्षा आयोजित होगी. पहले सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च तक होनी थी. लेकिन विरोध के बाद इसे 6 मार्च तक कर दिया गया है. परीक्षा जल्दी समाप्त कर नियोजित शिक्षकों इंटर की कॉपियां चेक करने की ड्यूटी में लगाया जाएगा. 

Trending news