Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2095541
photoDetails0hindi

Bihar Board Exams 2024: बिहार बोर्ड 10वीं के छात्र परीक्षा से पहले इन बातों को कर लें नोट, नहीं तो हो सकता है साल खराब

Bihar Board Exams 2024: बिहार में कई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. इस लिस्ट में बिहार बोर्ड भी शामिल है. कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है. वहीं अब 15 फरवरी से कक्षा 10वीं के छात्रों की परीक्षा शुरू होने वाली है.

1/7

Bihar Board Exams 2024: बिहार में कई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. इस लिस्ट में बिहार बोर्ड भी शामिल है. कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है. वहीं अब 15 फरवरी से कक्षा 10वीं के छात्रों की परीक्षा शुरू होने वाली है. बिहार बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर सभी नियम जारी करता है.    

 

2/7

बिहार बोर्ड बीते कई सालों से फरवरी में ही परीक्षा आयोजित कर रहा है. हर बार बिहार बोर्ड से कई अजब-गजब नकल के फोटो वीडियो वायरल होते है. जिन्हें लेकर इस साल बोर्ड काफी सख्त है. इसलिए सभी छात्रों को सलाह दी जा रही है कि किसी भी प्रकार की नकल की कोशिश नहीं करें. नहीं तो चंद मिनट में आपका पूरा साल खराब हो सकता है. यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी डिटेल.

 

3/7

बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी. परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित किया गया है. दोनों शिफ्ट में अलग-अलग विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

 

4/7

कक्षा 10वीं के छात्र जो पहली शिफ्ट की परीक्षा देंगे. उनकी परीक्षा सुबह 9 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होगी. इसके अलावा कोई एक्स्ट्रा समय नहीं दिया जाएगा. वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सलाह दी जा रही है कि कम से कम 9 बजे तक अपने परीक्षा केंद्र किसी भी हाल में पहुंच जाएं. वरना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी.

 

5/7

वहीं कक्षा 10वीं की दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 2 बजे से शाम 5 बजकर 30 मिनट तक होगी. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सलाह दी जा रही है कि 1 बजकर 30 मिनट तक सेंटर पर पहुंच जाएं.

 

6/7

परीक्षा में जाने से पहले अपने बैग में अपना एडमिट कार्ड और एक वैलिड आईडी जरूर रखें. ये आपके वेरिफिकेशन के समय देखा जाएगा. 

 

7/7

वहीं इस साल बोर्ड परीक्षा को लेकर काफी सख्त है. जिसके वजह से सभी एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है और वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है.