हर खेत तक सिंचाई का पानी: Nitish Kumar सरकार ने शुरू की कवायद, Website-App लॉंच
Advertisement

हर खेत तक सिंचाई का पानी: Nitish Kumar सरकार ने शुरू की कवायद, Website-App लॉंच

7 Nischay part 2: जल संसाधन विभाग ने आत्मनिर्भर बिहार के लिए 7 निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत `हर खेत तक सिंचाई का पानी` के लिए तकनीकी सर्वेक्षण और `सिंचाई निश्चय` वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत की है.

'हर खेत तक सिंचाई का पानी' पहुंचाने की बिहार सरकार ने शुरू की कवायद. (फाइल फोटो)

पटना: जनता दल (युनाइटेड) के `हर खेत तक पानी` पहुंचाने के चुनाव में किए गए वादे को अब पूरा करने के लिए सरकार ने कवायद प्रारंभ कर दी है. इसके तहत जल संसाधन विभाग ने आत्मनिर्भर बिहार के लिए 7 निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत `हर खेत तक सिंचाई का पानी` के लिए तकनीकी सर्वेक्षण और `सिंचाई निश्चय` वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत की है. तकनीकी सर्वेक्षण 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य है.

जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के सपने को पूरा करने के लिए राज्यव्यापी संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण कार्य शुरू किया गया. इसके लिए 38 जिलास्तरीय संयुक्त अनुश्रवण दल का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए नोडल विभाग जल संसाधन विभाग के अलावा लघु जल संसाधन विभाग, कृषि विभाग, ऊर्जा विभाग तथा पंचायती राज विभाग के पदाधिकारियों के कुल 534 प्रखण्डस्तरीय संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण दल का गठन किया गया है.

मंत्री ने बताया कि तकनीकी सर्वेक्षण दल प्रत्येक गांव और टोला में किसानों के साथ बैठक कर सिंचित और असिंचित क्षेत्र, उपलब्ध जलस्रोत ओर असिंचित क्षेत्र के लिए संभावित सिंचाई योजनाओं के संबंध में सुझाव प्राप्त करेंगे. उनके सुझावों के आधार पर असिंचित क्षेत्रों को भ्रमण कर सिंचाई योजनाओं का चयन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण कार्य की निगरानी के लिए 38 जिलास्तरीय संयुक्त मॉनिटरिंग दल का भी गठन किया गया है.

उल्लेखनीय है कि इसी महीने जल संसाधन विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का हमलोगों ने लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए हर गांव, हर टोले तक सिंचिंत एवं असिंचित क्षेत्र तथा जलस्रोतों एवं कमांड एरिया को चिह्न्ति करने का कार्य तेजी से करें. जमीनी स्तर पर इसका आंकलन करें. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गांव के लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों से अवगत होने तथा किसानों से भी इसको लेकर सुझाव लेने के निर्देश दिए थे. किसानों के सुझावों को प्राथमिकता देने की बात कही थी.

(इनपुट-आईएएनएस)

ये भी पढ़े-CM नीतीश ने बिहारवासियों को दशमेश पिता की जयंती की दी बधाई, गुरुद्वारे में टेकेंगे मत्था