close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज मुजफ्फरपुर पहुंचेंगे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, एईएस से पीड़ित बच्चों के परिवार से करेंगे मुलाकात

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज मुजफ्फरपुर दौरे पर हैं. रविवार को पटना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया. इसके बाद दोनों पटना एयरपोर्ट से सीधे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो गए.

आज मुजफ्फरपुर पहुंचेंगे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, एईएस से पीड़ित बच्चों के परिवार से करेंगे मुलाकात
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन राहत कार्यों का भी जायजा लेंगे. (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर में एईएस के प्रकोप से मृतक बच्चों संख्या 63 तक पहुंच गई है. लगातार एईस के कहर के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज मुजफ्फरपुर दौरे पर हैं. रविवार को पटना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया.

इसके बाद दोनों पटना एयरपोर्ट से सीधे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो गए. हालांकि, मौसम में आई बदलाव से गर्मी से राहत मिला है और एईएस का असर घटा है. लेकिन पहले से पीड़ित बच्चों की मौत अभी हो रही है.

अब मरने वाले बच्चों की संख्या  80 पहुंच गई है. अधिकारियों के मुताबिक ये मौतें हाइपोग्लीसेमिया की वजह से हुई हैं. उन्होंने बताया कि सभी बच्चे हाइपोग्लीसेमिया के शिकार हुए हैं, यह ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर बहुत घट जाता है और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो जाते हैं. मुजफ्फरपुर के दो सरकारी अस्पतालों में 63 बच्चों की मौत हुई जिनमें से एक अस्पताल का स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने दिन में दौरा किया था. 

बताया जाता है कि डॉक्टर्स की टीम अभी तक के लाइन ऑफ ट्रीटमेंट से संतुष्ट हैं. डॉक्टर रिपोर्ट का अध्यन कर रहे हैं. आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर में एईएस से मरने वालों बच्चों की संख्या बढ़ने से बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चिंता जताई थी. उन्होंने सचिव को निर्देश दिया था कि इस लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएं. वहीं, उन्होंने इस बीमारी के लिए लोगों में जागरुक्ता में कमी को लेकर भी चिंता जताई थी.