Corona Virus: क्या मास्क का जमाना फिर से आने वाला है? झारखंड में कोरोना वायरस ने दी टेंशन, जानें क्या है JN 1
Advertisement

Corona Virus: क्या मास्क का जमाना फिर से आने वाला है? झारखंड में कोरोना वायरस ने दी टेंशन, जानें क्या है JN 1

Corona Virus: कोरोना के नए वेरिएंट जेएन 1 के झारखंड में भी पहुंचने की खबरों के बाद झारखंड स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इन्हें गलत बताया. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

 

जानें क्या है JN 1 (File Photo)

Corona Virus: झारखंड के जमशेदपुर में कोराना वायरस संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे शहर में वायरस के फिर से सक्रिय होने की चिंता बढ़ गई है. दोनों मरीजों को टाटा मोटर्स अस्पताल के जनरल वार्ड में भर्ती कराया गया है. पूरे झारखंड राज्य में केवल दो सक्रिय कोरोना ​​​​मामले हैं, जिनमें से दोनों जमशेदपुर में हैं. वहीं, देश में बढ़ते नए कोरोना वायरस संक्रमण ​​​​मामलों की वजह आरटीपीसीआर प्रयोगशाला को परीक्षण क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सभी अधिकारियों से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्क रहने की अपील की है.

कोरोना के नए वेरिएंट जेएन 1 के झारखंड में भी पहुंचने की खबरों के बाद झारखंड स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इन्हें गलत बताया. उन्होंने कहा कि झारखंड में इसके कोई केस नहीं है और लोगों को डरने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि इस वायरस से लड़ने के लिए झारखंड में तैयारी पूरी तरह कर ली गयी है. ऑक्सीजन प्लांट भी दुरुस्त किये जा रहे है और सभी अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: जूझ रहे हैं फेफड़ों की बीमारी से तो आज ही आजमाएं चुकंदर का रस, तुरंत मिलेगा आराम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ वर्चुअल बैठक में बन्ना गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक संसाधन आवंटित करने की आवश्यकता पर चर्चा की. सहयोगात्मक प्रयासों का उद्देश्य COVID-19 मामलों में वृद्धि से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करना है.

जानें क्या है JN 1
कोरोना वायरस का JN 1 सब-वेरिएंट है. यह सबसे पहले लक्जमबर्ग में मिला था. JN 1 ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट से आया है. JN 1 का सोर्स पिरोला वैरायटी BA.2.86 है. भारत में अब तक देशभर से नए कोरोना वायरस वैरिएंट JN 1 के 21 मामले सामने आए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए COVID-19 स्ट्रेन JN 1 को एक अलग प्रकार से वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह कम वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है.

रिपोर्ट:तनय खंडेलवाल

Trending news