Cracked Heel Remedies: फटी एडियां हैं तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1984353

Cracked Heel Remedies: फटी एडियां हैं तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Cracked Heel Remedies: फटी एड़ियों की समस्या सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आपकी भी एड़ियां फट रही हैं तो इन घरेलू नुस्खों से करें उसका उपचार.

Cracked Heel Remedies: फटी एडियां हैं तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Cracked Heel Remedies:  जब हम अच्छे दिनों में होते हैं तब हमारी एडियां हमारे नम्रता और सुंदरता में लिपटी रहती हैं, लेकिन जिंदगी की उतार-चढ़ाव में कई बार इन एडियों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.  फटी हुई एडियां, जिन्हें अक्सर हम ठीक से ध्यान नहीं देते, समस्याएं बना सकती हैं। आज हम जानेंगे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो हमें फटी हुई एडियों से निजात मिलने में मदद कर सकती हैं। ये आसान, सामान्य, और प्रभावी उपाय हैं, जो हमें प्राकृतिक तरीके से सुंदरता की दिशा में बढ़ने में मदद कर सकते हैं. 

आलू का पेस्ट:
फटी हुई एडियों को ठीक करने के लिए आलू का पेस्ट एक अच्छा घरेलू उपाय है। आप एक छोटे से आलू को बॉयल करें और उसे पीस लें। फिर इस पेस्ट को फटी हुई एडियों पर लगाएं और उसे सूखने दें। इससे एडियां मुलायम हो जाएंगी और उनमें ताजगी आएगी.

नीबू का रस:
नीबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. फटी हुई एडियों को ठीक करने के लिए नीबू के रस को रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह धो लें.

शहद और नींबू का मिश्रण:
एडियों की सुरक्षा के लिए शहद और नींबू का मिश्रण एक अन्य प्रभावी घरेलू उपाय है. एक छोटे पत्ती नीबू को काटकर उसमें थोड़ा सा शहद डालें और इसे फटी हुई एडियों पर लगाएं. इससे एडियां मुलायम हो जाएंगी और जलन भी कम होगी.

घी और कपूर:
एडियों को ठीक करने के लिए घी और कपूर का मिश्रण भी कारगर हो सकता है. घी और कपूर को मिलाकर बनाएं और इसे फटी हुई एडियों पर लगाएं. यह उपाय एडियों की खुजली और जलन को कम करने में मदद कर सकता है.

नमक का पानी:
नमक का पानी एक अन्य उपाय है जो फटी हुई एडियों को ठीक कर सकता है. एक छोटे पत्ती नमक को पानी में डालकर उसे फटी हुई एडियों पर लगाएं. इससे त्वचा की सूजन कम होगी और जलन में भी राहत मिलेगी.

नारियल तेल:
नारियल तेल एक अन्य प्राकृतिक और शक्तिशाली उपाय है जो एडियों को नर्म बनाए रख सकता है. रात में सोने से पहले नारियल तेल को फटी हुई एडियों पर लगाने से आप इन्हें हेल्दी बना सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा नारियल तेल गरम करें और उसे फटी हुई एडियों पर लगाएं. इससे त्वचा को आवश्यक तत्वों से पूर्णता मिलेगी और आपकी एडियां नर्म और सुंदर दिखेंगी.

आलोवेरा जेल:
आलोवेरा जेल भी एडियों के लिए एक अच्छा इलाज है. आप एक छोटे टुकड़े में आलोवेरा का गैल निकालकर उसे फटी हुई एडियों पर लगाएं और सूखने दें. यह त्वचा को नमी प्रदान करेगा और एडियां सुंदरता से चमकेंगी.

घास का रस:
घास का रस भी एक प्राकृतिक उपाय है जो एडियों को नर्म बनाए रख सकता है. आप ताजगी से निकली हुई घास का रस निकालकर उसे एडियों पर लगाएं और सूखने दें. इससे एडियां तरोताजगी से भर जाएंगी और यह सुन्दरता को बढ़ाएगा.

इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके आप फटी हुई एडियों से निजात पा सकते हैं. यदि आपकी एडियां अधिक समस्याएं प्रकट कर रही हैं, तो चिकित्सक से सलाह लेना महत्वपूर्ण है. स्वस्थ आदतें बनाए रखना भी आपकी एडियों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Trending news