Health: बरसात की खुजली कहीं एक्जिमा तो नहीं? जानें इसके लक्षण और इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1795024

Health: बरसात की खुजली कहीं एक्जिमा तो नहीं? जानें इसके लक्षण और इलाज

एक्जिमा एक तरह का स्किन डिजीज है जिसमें स्किन पर जगह-जगह पर सूजन, खुजली, दरारें और खुरदरापन हो जाता है. कई बार तो एक्जिमा में शरीर पर फफोले भी पड़ जाते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Eczema Home Remedies: मॉनसून (Monsoon) के मौसम में स्किन को लेकर कई समस्‍याएं हो जाती हैं. बारिश के पानी में भीगकर स्किन पर रैश होना और खुजली (Itching) की समस्‍या आम बात है. अगर बरसात के मौसम में आपको खुजली हो गई है तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये एक्जिमा भी हो सकती है. दरअसल, एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा में तेज खुजली होती है और स्किन रूखी हो जाती है. आमतौर पर लोग इसे खाज-खुजली ही समझते हैं, लेकिन ये काफी गंभीर बीमारी होती है. अगर यह बीमारी ज्यादा दिनों की हो जाती है तो काफी तकलीफदेह हो जाती है और फिर इसका काफी लंबा ट्रीटमेंट कराना पड़ता है.

एक्जिमा एक तरह का स्किन डिजीज है जिसमें स्किन पर जगह-जगह पर सूजन, खुजली, दरारें और खुरदरापन हो जाता है. कई बार तो एक्जिमा में शरीर पर फफोले भी पड़ जाते हैं. एक्जिमा शरीर पर कहीं भी हो सकता है लेकिन आमतौर पर बाहों, कोहनी के अंदरूनी हिस्से, घुटनों के पीछे या सिर (विशेष रूप से गाल और खोपड़ी) को प्रभावित करता है. एक्जिमा के लक्षणों में तेज खुजली, लाल या भूरे-ग्रे पैच, छोटे उभराव जिनमें खरोंच लगने पर फ्लूइड निकलता है. इसके अलावा सूखा पीला रिसाव जो संक्रमण का संकेत हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Superfoods: अपनी डायट में शामिल करें ये 4 सुपरफुड्स और शरीर को बनाएं स्वस्थ

एक्जिमा से बचाव

एक्जिमा एकदम से बढ़ सकता है, कम हो सकता है, और फिर फिर से बढ़ सकता है. ये संक्रामक बीमारी नहीं होती है. एक्जिमा के इलाज के लिए जीवनशैली में बदलाव, तनाव नहीं लेना और बेहतर नींद लेना काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा एक्जिमा से पीड़ित व्यक्ति खुदरे कपड़े ना पहनें, ज्यादा कास्टिक वाले साबुन और डिटर्जेंट से बचें. डॉक्टर इलाज के तौर पर डाइल्यूटेड ब्लीच बाथ का सहारा लेते हैं. इलाज का यह तरीका केवल डर्मेटोलॉजिस्ट या डॉक्टर की देखरेख में किया जाता है. हालांकि इलाज का यह तरीका एग्जिमा के सभी मरीजों पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं पाइल्स के दर्द से निजात, तुरंत मिलेगा आराम

एक्जिमा से बचने के उपाय

एक्जिमा की वजह से अगर आपकी स्किन में तेज खुजली हो रही हो तो उसे ठंडा करने की कोशिश करें. इसके लिए एक्जिमा वाली जगह पर आइस पैक लगाएं या किसी ठंडी चीज से सिकाई करें. अगर आपको एक्जिमा की बीमारी है तो मॉइश्चराइजर की पतली परत आप पर काम नहीं करेगी. लोशन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो स्किन रिपेयर का काम करता हो. एक्जिमा के मरीजों में सूरजमुखी के बीज का तेल एक्जिमा वाली जगह को बिल्कुल मुलायम कर देता है.   

Trending news