झारखंड: इस दिन हो सकती है हेमंत सोरेन की ताजपोशी, भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू

सूत्रों ने बताया कि हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मुख्यमंत्री के रूप में यह हेमंत सोरेन का दूसरा कार्यकाल होगा.

झारखंड: इस दिन हो सकती है हेमंत सोरेन की ताजपोशी, भव्य शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू
इसी हफ्ते सीएम पद की शपथ ले सकते हैं हेमंत सोरेन. (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में महागठबंधन (Mahagathbandhan) की जीत के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की ताजपोशी की तैयारी शुरू हो गई है. जेएमएम विधायक दल और घटक दलों की मंगलवार को बैठक होने वाली है, जिसके बाद हेमंत सोरेन राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 

सूत्रों ने बताया कि हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मुख्यमंत्री के रूप में यह हेमंत सोरेन का दूसरा कार्यकाल होगा. सूत्रों के अनुसार, भव्य शपथ ग्रहण समारोह खुले मैदान में आयोजित किया जाएगा.

समारोह में दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री और घटक दलों के नेता भी शिरकत करेंगे. सूत्रों ने बताया कि सभी गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा जा रहा है. 
इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) को भी न्यौता भेजा जाएगा. इन नेताओं को न्योता देने हेमंत सोरेन खुद दिल्ली जा सकते हैं.

महागठबंधन के पक्ष में चली चुनावी बयार में बड़े राजनीतिक उलट-फेर हुए हैं. जेएमएम ने अपना अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया और सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने भी अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए जेएमएम को सत्ता तक ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई और आरजेडी ने भी खाता खोला है.

चुनाव में महागठबंधन को मिलीं 47 सीटों में जेएमएम की 30, कांग्रेस की 16 सीटें और आरजेडी की एक सीट शामिल है. बीजेपी 25 सीटों पर विजयी रही है.