सोनपुर: गंगा-गंडक के संगम पर है स्नान का विशेष महत्व, कार्तिक पूर्णिमा के दिन पहुंचे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar796618

सोनपुर: गंगा-गंडक के संगम पर है स्नान का विशेष महत्व, कार्तिक पूर्णिमा के दिन पहुंचे श्रद्धालु

बिहार के सोनपुर में हरिहरनाथ मंदिर दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हरि (विष्णु) और हर (शिव) की एकीकृत मूर्ति है. इसके मंदिर के बारे में कहा जाता है कि कभी ब्रह्मा ने इसकी स्थापना की थी.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा और गंडक के संगम पर जो स्नान कर हरिहरनाथ को जल चढ़ाते हैं .

सोनपुर: बिहार के सोनपुर में हरिहरनाथ मंदिर दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हरि (विष्णु) और हर (शिव) की एकीकृत मूर्ति है. इसके मंदिर के बारे में कहा जाता है कि कभी ब्रह्मा ने इसकी स्थापना की थी.

मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा और गंडक के संगम पर जो स्नान कर हरिहरनाथ को जल चढ़ाते हैं तो उनकी मनोकामना पूरी होती ही है. साथ ही 100 गौ के दान करने का फल प्रताप होता है मन्दिर के पट को 2 बजे से ही खोल दिया जाता है.

यहां लाखों श्रद्धालु हर साल चल चढ़ाते है लेकिन इस बार कोविड को लेकर श्रद्धालु की संख्या काफी कम हुई है. आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के अलावा दीपदान और भगवान विष्णु की पूजा करने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि कार्तिक मास की पूर्णिमा देवी-देवताओं को प्रसन्न करने का दिन है. इसलिए इस दिन लोग दीपदान कर देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. 

पटना के अलावा सोनपुर, मुंगेर, भागलपुर, बिहारशरीफ और नालंदा में भी लोग पूजा करने गंगा घाट पर पहुंच रहे हैं. सोनपुर में नारायणी नदी के तट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लोग गंगा में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं. सुरक्षित स्नान और जलाभिषेक के लिए प्रशासन यहां पूरी तरह मुस्‍तैद है.