विकास की इस दौड़ में जमशेदपुर के 200 गांव अभी भी पिछड़े, नहीं है यहां मोबाइल नेटवर्क
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1916919

विकास की इस दौड़ में जमशेदपुर के 200 गांव अभी भी पिछड़े, नहीं है यहां मोबाइल नेटवर्क

Jharkhand News : दिसंबर तक यह योजना पूरी होकर उन सभी 275 गांवों में मोबाइल नेटवर्क को लेकर बड़े सुखद खबर के साथ आएगी. इसके साथ ही 4जी सेवा भी शुरू होगी, जिससे यहां के लोगों को तकनीकी उन्नति का लाभ मिलेगा.

विकास की इस दौड़ में जमशेदपुर के 200 गांव अभी भी पिछड़े, नहीं है यहां मोबाइल नेटवर्क

जमशेदपुर: कोल्हान में करीब 200 से ज्यादा गांव हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं है. इन गांवों में जल्द ही मोबाइल नेटवर्क आने वाला है. यहां के लोग अब तक ग्रामीण सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे थे क्योंकि वहां पर इंटरनेट की कमी थी. ऐसे में बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस को काम करने में भी परेशानी हो रही थी.

बता दें कि अब बीएसएनएल आत्मनिर्भर योजना के तहत यहां पर मोबाइल टावर लगाने की तैयारी हो रही है. कुछ गांवों में पहले ही टावर लगा दिए गए हैं और कुछ इलाकों में 3जी सेवा उपलब्ध है. दिसंबर तक यह योजना पूरी होकर उन सभी 275 गांवों में मोबाइल नेटवर्क को लेकर बड़े सुखद खबर के साथ आएगी. इसके साथ ही 4जी सेवा भी शुरू होगी, जिससे यहां के लोगों को तकनीकी उन्नति का लाभ मिलेगा.

साथ ही यह योजना कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी, लेकिन इसकी शुरुआत में कुछ विलंब हुआ. पिछले साल नवंबर में इस योजना की घोषणा हुई थी, लेकिन कागजी प्रक्रिया में कुछ समय लगा. अब इस योजना को तेजी से लागू किया जा रहा है और यह वादा है कि दिसंबर तक सभी गांवों में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध हो गया. इससे न केवल यहां के लोग तकनीक के साथ जुड़ सकेंगे, बल्कि उन्हें सरकार की योजनाओं का भी लाभ मिलेगा. इससे बच्चे अब ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे और उनके शिक्षा में सुधार होगा. साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस को भी काम करने में मदद मिलेगी. इस योजना के तहत कोल्हान के इन गांवों में आने वाले साल में तीन बार टावर लगाए जाएंगे, जिससे यहां के लोगों को तकनीक के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़िए-  PM Kisan Yojana: चुनाव से पहले किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

 

Trending news