रांची एयरपोर्ट पर महिला ने पीएम मोदी का 'जावा' से किया स्वागत, बोले-शुभ दिन मिला विकास का नया आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2431053

रांची एयरपोर्ट पर महिला ने पीएम मोदी का 'जावा' से किया स्वागत, बोले-शुभ दिन मिला विकास का नया आशीर्वाद

Jharkhand News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के जमशेदपुर दौरे पर हैं. जहां उन्होंने विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया है. 

रांची एयरपोर्ट पर महिला ने पीएम मोदी का 'जावा' से किया स्वागत, बोले-शुभ दिन मिला विकास का नया आशीर्वाद

Jamshedpur News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के जमशेदपुर दौरे पर हैं. रांची एयरपोर्ट पहुंचने पर एक महिला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करमा पर्व के प्रतीक 'जावा' से स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड के जमशेदपुर में विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया. 

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में आज प्रकृति पूजा के पर्व करमा की उमंग है. मैं झारखंड के लोगों को करमा पर्व की बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने आगे कहा, "जब मैं रांची एयरपोर्ट पर पहुंचा तो एक बहन ने करमा पर्व के प्रतीक 'जावा' से मेरा स्वागत किया. 

ये भी पढ़ें: Indian Railway: भारतीय रेलवे में कितने प्रकार की होती है पटरियां, किस तरह के ट्रैक का हुआ सबसे ज्यादा निर्माण? जानें यहां

इस पर्व में बहनें अपने भाईयों की कुशलता की कामना करती हैं. मैं झारखंड के लोगों को करमा पर्व की बधाई देता हूं." उन्होंने कहा कि पूरे देश के आदिवासी भाई-बहनों के लिए 'पीएम जनमन योजना' चलाई जा रही है. इस योजना के माध्यम से उन जनजातियों तक पहुंचने का प्रयास हो रहा है, जो बहुत पिछड़े हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि आज झारखंड को विकास का नया आशीर्वाद मिला है. 

6 नई वंदे भारत ट्रेनें, 650 करोड़ से ज्यादा की रेलवे परियोजनाएं, यात्रा सुविधाओं का विस्तार और इसके साथ हजारों लोगों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर, मैं झारखंड की जनता को इन सभी विकास परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं. बता दें, करमा पर्व का प्रतीक 'जावा' माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: Karma Puja 2024: झारखंड में ऐसे मनाया गया करमा धरमा पर्व, देखें ये अनोखी तस्वीरें

'जावा' एक छोटी सी पुतली होती है, जिसे घास-फूस से बनाया जाता है. आदिवासी समुदाय के लोग इसे करमा देवी का प्रतीक मानते हैं और इसे पूजा जाता है. करमा पर्व के दौरान विभिन्न रीति-रिवाजों के साथ जावा की पूजा की जाती है और अंत में इसका विसर्जन किया जाता है. जानकारी के अनुसार, करमा पर्व भादो शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को मनाया जाता है. इस अवसर पर पूजा करके आदिवासी अच्छे फसल की कामना करते हैं. इसके अलावा बहनें अपने भाइयों की सलामती की प्रार्थना करती हैं.

इनपुट - आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news