Cyrus Mistry Passed Away: जब साइरस मिस्त्री ने कहा था- 'जमशेदपुर को हमेशा खुशहाल देखना चाहता हूं'
Advertisement

Cyrus Mistry Passed Away: जब साइरस मिस्त्री ने कहा था- 'जमशेदपुर को हमेशा खुशहाल देखना चाहता हूं'

Cyrus Mistry: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का रविवार को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. मुंबई के पास पालघर में एक सड़क हादसे के चलते उनका निधन हुआ है. उनके निधन के बाद दुनिया भर में औद्योगिक क्षेत्र में शोक की लहर है.

Cyrus Mistry Passed Away: जब साइरस मिस्त्री ने कहा था- 'जमशेदपुर को हमेशा खुशहाल देखना चाहता हूं'

जमशेदपुर: Cyrus Mistry: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का रविवार को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. मुंबई के पास पालघर में एक सड़क हादसे के चलते उनका निधन हुआ है. उनके निधन के बाद दुनिया भर में औद्योगिक क्षेत्र में शोक की लहर है. 2012 में जब उनको टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में चुना गया तो वह सुर्खियों में आए. 
 
पलोनजी शापूरजी के छोटे बेटे
साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई, 1968 एक बड़े व्यवसायी परिवार में हुआ था. अपनी प्राथमिक शिक्षा उन्होंने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की. बाद में इंपीरियल कॉलेज लंदन से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में बीएस के साथ स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने लंदन से स्नातक और मास्टर डिग्री हासिल की और लंदन बिजनेस स्कूल से विज्ञान स्नातक की डिग्री है. 54 वर्षीय सायरस मिस्त्री पलोनजी शापूरजी के सबसे छोटे बेटे थे. शापूरजी पलोनजी समूह एंड कंपनी के मालिक और टाटा समूह के सबसे बड़े शेयर धारक थे. 
 
2012 में टाटा के अध्यक्ष बने 
रतन टाटा ने 75 साल की उम्र में जब टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष का पद छोड़ा तो 2012 में साइरस मिस्त्री टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. इससे पहले 2006 में मिस्त्री टाटा समूह के साथ एक निदेशक के रूप में जुड़े थे. कार्यकारी अध्यक्ष बनने से पहले उन्होंने टाटा कंपनियों के कई अन्य बोर्ड में गैर-कार्यकारी पदों पर सेवा दी थी. बता दें कि टाटा समूह के 142 वर्षों के इतिहास में मिस्त्री दूसरे व्यक्ति थे जिन्होंने टाटा परिवार का सदस्य नहीं होते हुए भी समूह का नेतृत्व किया था. हालांकि मात्र चार साल बाद ही उन्हें अपने से इस्तीफा देना पड़ा. 
 
'जमशेदपुर को हमेशा खुशहाल देखना चाहता हूं'
टाटा समूह के चेयरमैन बनने के बाद पहली बार वो 2012 को टाटा जयंती के मौके पर जमशेदपुर आए थे. इस दौरान उन्होंने जुबली पार्क स्थित कार्यक्रम स्थल पर मौजूद समूह के कर्मचारियों और अधिकारियों से हाथ मिलाया था, और उनका हालचाल पूछा था. तब उन्होंने कहा था कि जमशेदपुर शहर जमशेदजी नसरवानजी टाटा के सपनों का शहर है. इस शहर को मैं हमेशा खुशहाल देखना चाहता हूं. उनकी प्राथमिकता टाटा समूह के संस्थापक जेएन टाटा के सपनों को पूरा करना होगा और उनके द्वारा स्थापित मूल्यों व आदर्शों को वो बनाये रखेंगे. 
 
ये भी पढ़ें- Cyrus Mistry Passed Away: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत, हाईवे पर डिवाइडर से टकराई मर्सिडीज
 
नाटकीय ढंग से पद से हटाया
बाद में 2016 में साइरस मिस्त्री को नाटकीय ढंग से टाटा समूह के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था.  टाटा संस पर मिस्त्री परिवार समर्थित निवेश फर्मों - साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड और स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट्स कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड ने कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) में टाटा के खिलाफ शिकायत की थी.

Trending news